la bonnotte potatoes price: आलू को सब्जियों का राजा कहा जाता है और आमतौर पर इस राजा की कीमत बाजारों में बेहद कम होती है. हर मौसम के हिसाब से इसकी कीमत में 5 रुपये से लेकर अधिकतर 35 रुपये तक का उतार-चढ़ाव देखा जाता है फिर भी आलू की कीमत किसी दूसरी सब्जी की तुलना में बेहद कम होती है लेकिन हम आपको एक ऐसे आलू का दीदार कराने जा रहे हैं जो 100 या 200 रुपये किलो नहीं बल्कि 50,000 रुपये किलो के करीब है यानी की एक किलो आलू की कीमत में आप कोई सोने-चांदी का लग्जरी आइटम खरीद सकते हैं. जब सबसे महंगी सब्जियों की बात की जाती है तो इस आलू को उस लिस्ट में जरूर शामिल किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ला बोनोटे आलू है सबसे महंगा


जिस आलू का जिक्र हमने यहां किया है उसका नाम Le Bonnotte है. यह भारत में नहीं बल्कि फ्रांस में उगाई जाने वाली आलू की एक प्रजाति है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसे खासकर फ्रांस के द्वीप Ile de Noirmoutier पर उगाया जाता है. इस आलू की खेती के लिए एक खास तरह की रेतीली मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. इसे उगाने के लिए समुद्री शैवाल को इसके खाद के तौर पर उपयोग में लिया जाता है. रिपोर्ट्स की मानें तो Le Bonnotte की खेती सिर्फ 50 वर्ग मीटर की भूमि पर ही की जाती है.


क्यों है इतनी खास


आपको बता दें कि इसके आधा किलो के लिए आपको करीब 250 यूरो की कीमत चुकानी पड़ती है यानी करीब 22 हजार से 23 हजार रुपये. बीच-बीच में इस आलू की कीमत घटती-बढ़ती रहती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि Le Bonnotte सालभर में बस 10 दिन ही मिल पाता है. नमकीन स्वाद वाले इस आलू का इस्तेमाल आमतौर पर घरों में सलाद और सूप बनाने के लिए किया जाता है. यह कई बीमारियों के खिलाफ असर दिखाता है.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं