MOST EXPENSIVE HAIR: बाल सिर्फ हमारे लुक का हिस्सा ही नहीं, बल्कि वो हमारी पहचान, व्यक्तित्व और स्टाइल भी बताते हैं. कभी सोचा है कि किसी मशहूर शख्स की जुल्फें कितनी मंहगी बिक सकती है? यकीन मानिए, कुछ जुल्फें तो नीलामी में जबरदस्त रकम में बिक चुकी हैं, खासकर जब वो किसी बड़े सेलेब्रिटी या मशहूर शख्स की हों. रॉक एंड रोल के नाम से पहचाने जाने वाले एल्विस प्रेस्ली उनमें से एक हैं. उनके बाल ही तो सुर्खियों में हैं. उनके जमाने में तो हर फैन उनके जैसे ही बनना चाहता था, उनके बाल कॉपी करना चाहता था. यकीन मानिए, इन बालों की किस्मत भी कमाल की है. ये दुनिया में नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले बाल बने. चलिए जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एल्विस प्रेस्ली की नाई ने चुरा लिए थे उनके बाल


2002 में एल्विस के बार्बर ने उनके कुछ बाल जरा ज़्यादा ही काट लिए और इन्हें नीलाम कर दिया. जरा सोचिए, एक अनजान शख्स ने इन जुल्फों के लिए जबरदस्त रकम कमाई वो भी पूरे 115,120 डॉलर. अब तो पता नहीं वो इन जुल्फों से क्या-क्या करते होंगे, लेकिन इतनी कीमत तो जरूर वजह होगी. एल्विस प्रेस्ली के बाद सबसे महंगे बालों का रिकॉर्ड चे ग्वेरा के नाम है. वही क्यूबा के क्रांतिकारी लीडर, जिनकी तस्वीर आज भी हर टी-शर्ट पर छपी मिलती है. 2007 में उनके बाल नीलामी में पूरे 100,000 डॉलर में बिके. यकीन मानिए, इतनी रकम सिर्फ बालों के लिए. 


कई अन्य शख्सियत को भी बेचे गए बाल


एल्विस प्रेस्ली, चे ग्वेरा के अलावा, और भी कई मशहूर शख्स हैं जिनके बालों को नीलामी में भारी कीमतों में बेचा गया है. जैसे, मैरीलिन मुनरो के बाल 42,534 डॉलर में बिके, जबकि जॉन लेनन के बाल 35,000 डॉलर में बिके. मैरीलिन मुनरो, हॉलीवुड की सबसे खूबसूरत और प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक थीं. उनकी मृत्यु के बाद, उनके बालों को एक अनजान व्यक्ति ने खरीद लिया. जॉन लेनन, बीटल्स के प्रमुख गायक और एक सामाजिक कार्यकर्ता थे. उनकी हत्या के बाद, उनके बालों को एक प्रशंसक ने खरीद लिया था. इन मामलों में, बालों की कीमत शायद इन लोगों की प्रसिद्धि और उनके प्रशंसकों के बीच उनके प्रति प्रेम का प्रतिनिधित्व करती है.