Assam News: दुनिया आश्चर्यों से भरी है. दुनिया के अलग-अलग देशों से जुड़े ऐसे कई तथ्य हैं जो जब हमारे सामने आते हैं तो लोग चौंक जाते हैं. भारत से जुड़े कई अनोखे तथ्य ऐसे हैं जिनके बारे लोग कम ही जानते हैं. आज हम आपको ऐसे ही गांव के बारे में बताएंगे जहां रहने वाला हर इंसान छोटे कद का है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह गांव असम राज्य में स्थित है. इसे अमार गांव के नाम से जाना जाता है. इस गांव के लोग बहुत ही गर्मजोशी से अतिथियों का स्वागत करते हैं. इस गांव में करीब 70 लोग रहते हैं. यह गांव भूटान सीमा से कोई तीन-चार किमी पहले स्थित हैं.


साढ़े तीन फीट से अधिक किसी की ऊंचाई नहीं
बताया जाता है कि इस गांव में किसी शख्स की ऊंचाई साढ़े तीन फीट से ज्यादा नहीं मिलेगी. अमार गांव में कोई अपनी इच्छा से यहां रहने के लिए आया है, तो किसी का परिवार उन्हें छोड़कर चला गया.


2011 में पवित्र राभा ने बसाया था यह गांव
ऐसा कहा जाता है कि 2011 में छोटे कद के लोगों के सरदार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के कलाकार पवित्र राभा ने यह गांव बसाया था. एनएसडी के बाद पवित्र रंगमंच को बढ़ावा देना चाहते थे. उन्होंने तय किया कि वह छोटे कद के लोगों को कलाकार बनाएंगे. बहुत से लोगों ने राभा उनके साथियों का मजाक उड़ा लेकिन राभा ने हार नहीं मानी. गांव के लोग दिन में खेतीबाड़ी करते हैं और मंच पर शाम को अपनी कला के जरिए लोगों का मनोरंजन करते हैं.


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं