Optical Illusion IQ Test: ऑप्टिकल इल्यूजन को समझ पाना इतना आसान नहीं होता, जितना हम समझते हैं. ऐसी तस्वीरें न सिर्फ हमें कन्फ्यूज करती हैं बल्कि हमारे दिमाग को भी उथल-पुथल करके रख देती हैं. यह इल्यूजन कुछ अलग महसूस कराती हैं. तस्वीरें हमें यह सोचने में मूर्ख बना सकते हैं कि चीजें वास्तव में वहां नहीं हैं, या वे उन चीजों को देखने के लिए हमारी आंखों को धोखा दे सकते हैं जो मौजूद नहीं हैं. पुराने जमाने में लोग इन ऑप्टिकल इल्यूजन को जादू टोना, राक्षसों या बुरी आत्माओं के रूप में देखा करते थे. बाद में, वैज्ञानिकों ने पता लगाया कि हमारा दिमाग हम पर चालें चलता है और यह सब अलग-अलग सोच के कारण होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या आपने झाड़ में छिपे हुए कुत्ते को देखा?


स्टडीज से पता चलता है कि मानव मस्तिष्क के कार्य करने के तरीके अलग-अलग होते हैं, क्योंकि ऑब्जर्वेशन स्किल का स्ट्रॉन्ग होना भी बेहद जरूरी है. इसके अलावा रोजाना प्रैक्टिस के साथ ऑप्टिकल इल्यूजन लोगों में ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में हेल्पफुल होते हैं. क्या आप अपने ऑब्जर्वेशन स्किल को टेस्ट करना चाहेंगे? ऊपर की तस्वीर एक कुत्ते के मालिक ने शेयर की है. जंगल के पत्तों और पेड़ों के खिलाफ एक कुत्ता छलावा है. आपके लिए चुनौती 8 सेकंड में कुत्ते को खोजने की कोशिश करना है. कुत्ते को ढूंढना मुश्किल है लेकिन तेज दिमाग वाले लोग इसे आसानी से खोज सकते हैं.


क्या आपने कुत्ते को 8 सेकंड में ढूंढ लिया?


यदि आप इस ऑप्टिकल इल्यूजन को हल करना चाहते हैं, तो आपको तस्वीर को ध्यान से देखने की जरूरत है. कुत्ते को 8 सेकंड या उससे कम समय में पहचाना जाना है. क्या आप कुत्ते को पहचानने में सक्षम हैं? ध्यान से देखें और देखें कि क्या आप कुत्ते के सिल्हूट जैसा कुछ भी देख सकते हैं. हो सकता है आप में से कुछ दिए गए सेकंड में कुत्ते को पहचानने में सक्षम हों, और आप में से कुछ नहीं. अब आप कुत्ते की तलाश बंद कर सकते हैं. समाधान देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 



हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे