Find Hidden Frog in the Photo: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक मेंढक है. इस तस्वीर में ढूंढना है कि मेंढक छिपा हुआ है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
दरअसल, यह एक ऐसी तस्वीर है जिसे देखकर लग रहा है कि यह किसी तालाब के एक किनारे वाले हिस्से की तस्वीर है. इसमें पानी के बहुत सारी पत्तियां पड़ी हुई हैं. कुछ बर्तन भी पड़े हुए हैं और एक मेंढक भी बैठा हुआ है. तस्वीर में इसी मेंढक को ढूंढकर बताना है कि वह कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है.


जवाब बता ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि यह मेंढक एकदम से नहीं दिख रहा है. तस्वीर में दिख रहा है कि घर के कई सूखी पत्तियां पानी में पड़ी हुई हैं और एक बड़ी बाल्टी साथ ही एक छोटी बाल्टी भी पड़ी हुई है. लेकिन इन तमाम चीजों के बीच अचानक से वह मेंढक नहीं दिख रहा है. लेकिन अगर आप यह मेंढक ढूंढ़ ले गए तो जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि मेंढक कहां है.


जानिए क्या है सही जवाब
असल में इस तस्वीर में यह मेंढक थोड़ा किनारे की तरफ बैठा हुआ है. सच तो यह है कि मेंढक बहुत छोटा भी नहीं है. तस्वीर के दाहिने तरफ बाल्टी के बगल मिट्टी के कलर का एक पॉट पड़ा हुआ है. उसके आगे एक सफेद पत्ती पड़ी हुई है और इसी सफेद पत्ती के बिलकुल बगल यह मेंढक बैठा हुआ है. मेंढक का मुंह पत्ती पर ही दिख रहा है. मेंढक को तस्वीर के साथ ऐसे सेट किया गया जैसे दिखे ही ना लेकिन ध्यान से देखने पर पता चल जाता है कि मेंढक कहां है.


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर