Optical Illusion Hidden Mobile: सोशल मीडिया पर कई तरह की मजेदार फोटोज और वीडियोज पोस्ट किए जाते हैं. इनमें से कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन्स होते हैं. ऑप्टिकल इल्यूजन की खूबी यह है कि हमारी आंखों और दिमाग के साथ धोखा देने के लिए जाने जाते हैं. ऐसी तस्वीरें हमें विश्वास दिलाती हैं कि जो हम देखते हैं वही सच्चाई है, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है जिसमें एक फर्श पर बिछा कारपेट दिख रहा है और इसमें कुछ ढूंढना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है
दरअसल, इस रेड कारपेट पर एक मोबाइल फोन रखा हुआ है. इसी को ढूंढकर बताना है कि वह कहां है. ऑप्टिकल इल्यूजन की यह तस्वीर दिमाग हिला देने वाली तस्वीर है. ऐसी तस्वीरें मानव मस्तिष्क की ऑब्जर्वेशन स्किल को बढ़ाने में मदद करती हैं. इतना ही नहीं ऑप्टिकल इल्यूजन वैज्ञानिकों को यह समझने में भी मदद करते हैं कि किसी तस्वीर के बारे में बातचीत करते समय हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है. यह ऐसी ही तस्वीर है.


10 सेकंड में कर ले जाते हैं तो जीनियस
इस तस्वीर की मजेदार बात यह है कि मोबाइल का बैक कवर कालीन के डिजाइन से मिलता जुलता है, इस वजह से मोबाइल फोन आसानी से नहीं दिखेगा. लेकिन अगर आप ऐसा सिर्फ दस सेकंड में कर ले जाते हैं तो आप जीनियस कहलाएंगे. हालांकि आगे हम बता रहे हैं कि मोबाइल फोन कहां पड़ा हुआ है. हमने उसी तस्वीर में एक घेरा लगाया है जहां देखा जा सकता है कि वह कहां है. 


जानिए क्या है सही जवाब
असल में कालीन पर रखी टेबल ठीक दाहिने तरफ देखने से यह दिख जाएगा. मोबाइल फोन सीधा नहीं बल्कि उल्टा रखा गया है. कारपेट पर रखी टेबल के दाहिनी पैर के बिलकुल बगल में यह रखा हुआ है. यह इतना छोटा फोन है कि देखने से पता नहीं चल पा तरह है. फिलहाल अब इसे देखा जा सकता है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर