Pakistani Student Writing In Exam: किसी भी देश में पढ़ाई करने के लिए अच्छी राइटिंग स्किल का होना बहुत जरूरी है. ये स्किल दिखाते हैं कि कोई भी छात्र कितनी साफ-सफाई से लिख सकते हैं. इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक छात्र अपने राइटिंग स्किल दिखा रहा है. इस वीडियो को देखकर लोग बहुत इम्प्रेस हो गए. वीडियो में छात्र एक एग्जाम के आंसर शीट में अपने जवाब लिख रहा है. उसने जवाब बहुत ही सुंदर तरीके से लिखे हैं. यह छात्र 8वीं कक्षा का है और उसने जवाब सुलेख में लिखे हैं. यह लिखने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन इसे सीखना बहुत मुश्किल है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: बॉयफ्रेंड को जलाने के लिए अनजान से शादी के लिए बोली 'हां', नहीं आया तो फूट-फूटकर रोई दुल्हन


पाकिस्तानी छात्र की राइटिंग है बेहद लाजवाब


छात्र ने जवाब की संख्या और टॉपिक भी हाइलाइट किए हैं, जिससे जवाब और भी साफ दिखाई देते हैं. इस छात्र ने न केवल एक, बल्कि पूरी कॉपी में इस तरह से जवाब लिखे हैं. वीडियो में एक मजाकिया टेक्स्ट भी लिखा है कि यह आंसर शीट नहीं, बल्कि शादी कार्ड है, क्योंकि इतनी सुंदर लिखावट शादी कार्ड में ही देखने को मिलती है. इस वीडियो को 12 मिलियन से भी ज्यादा बार देखा गया है. वीडियो के बैकग्राउंड में अमेरिकी रॉक बैंड पिक्सिस का गाना "वेयर इज माई माइंड" बज रहा है.


 



 


टीचर भी देखकर बनाने लग गए वीडियो


जैसा कि आंसर शीट में लिखा है, यह लड़का कुराम स्कूल और कॉलेज पराचीनार जिला कुराम पाकिस्तान का छात्र है. इस छात्र के अच्छे राइटिंग स्किल को देखकर सोशल मीडिया यूजर्स बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने कमेंट में छात्र की तारीफ की. एक यूजर ने कहा कि इस छात्र को अच्छे लिखावट के लिए 10 नंबर एक्स्ट्रा मिलने चाहिए. एक यूजर ने छात्र से कहा कि वह अपनी प्रैक्टिकल फाइल भी इसी तरह बनाए. अन्य यूजर्स ने छात्र के जीवन में खुशी और सफलता के लिए दुआ की.


यह भी पढ़ें: बकरी ने मंदिर के सामने टेक दिए घुटने, आरती में सिर झुकाकर लिया भगवान से आशीर्वाद


कहां से आई कैलीग्राफी?


सुलेख (Calligraphy) सुंदर लिखावट की कला है. कैलीग्राफी शब्द ग्रीक शब्दों कैलोस और ग्राफिन से मिलकर बना है, जिसका मतलब होता है "सुंदर" और "लिखना". सुलेख कई संस्कृतियों, क्षेत्रों और भाषाओं में महत्वपूर्ण है. यह इस्लामी वास्तुकला का एक हिस्सा है और इसे मस्जिदों में देखा जा सकता है. आजकल लोग इसका इस्तेमाल लोगो, इवेंट इनवाइट आदि डिजाइन करने के लिए करते हैं. कुछ समय पहले ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें एक यूजर ने अपनी बहुत ही अच्छी सुलेख दिखाई थी.