Poisonous Blue-Ringed Octopus: एक डरावनी घटना में ऑस्ट्रेलिया के पर्थ के पास पॉपुलर शोलवॉटर बीच (Shoalwater Beach) पर 18 साल के जैकब एगिंगटन खुद को मौत के मुंह में पाया. उसका सामना एक छोटे, लेकिन बेहद जहरीले ब्लू-रिंगेड ऑक्टोपस से हुआ. यह घटना तब हुई जब लड़का अपनी छोटी भतीजी के लिए समुद्र के किनारे सीपियां ढूंढने की कोशिश कर रहा था.  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जैकब ने अपनी भतीजी को गिफ्ट देने के इरादे से बीच पर एक सीपी निकाला और अपनी जेब में रख लिया. हालांकि, जब उसने उसे दिखाने के इरादे अपने जेब से निकाला तो जहरीले ब्लू-रिंगेड ऑक्टोपस ने तेजी से उसपर अटैक कर दिया. उसके काटने के कुछ ही सेकंड बाद वह बेहोश हो गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनजान ऑक्टोपस ने काटा तो देख लिया मौत का आइना


उसके भाई जोशुआ ने उस डरावने पल को याद करते हुए कहा, "जैसे ही उसने ऑक्टोपस देखा, वह जोर से चिल्लाया. मैंने उसको पकड़ लिया. उस वक्त मैं बहुत ही ज्यादा डर गया था कि आखिर क्या होने वाला है. उसे उस जीव ने काट लिया था, लेकिन भतीजे की जान भी बचा ली." जैकब ने जब अपने पैर को देखा तो उसे एक छोटा सा घाव दिखा, जिसमें कोई दर्द नहीं था. ऐसा मालूम पड़ा कि यह घाव उसके काटने का ही है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ब्लू-रिंगेड ऑक्टोपस के जहर में टेट्रोडोटॉक्सिन नामक एक बहुत ही शक्तिशाली जहर होता है जो लकवा मार सकता है और अगर इलाज न किया जाए तो 30 मिनट के अंदर मौत का कारण बन सकता है.


किस्मत से बाल-बाल बच गया शख्स


हालांकि, कभी-कभी इस जहर का प्रभाव देरी से भी दिखाई दे सकता है. जीव के काटने के 24 घंटे बाद तक खतरा बना रहता है. इस खतरनाक स्थिति को देखते हुए, जैकब को तुरंत एम्बुलेंस द्वारा अस्पताल ले जाया गया, जहां छह घंटे से अधिक समय तक उनका इलाज किया गया. समुद्र तट पर जाने वालों को खुद को बचाने के लिए रीफ के जूते पहनने की सलाह दी जाती है और अगर किसी घातक समुद्री जीव द्वारा काट लिया जाए तो तुरंत चिकित्सा सहायता लेने का आग्रह किया जाता है.