नई दिल्ली: इतिहास में कई ऐसी राजकुमारियों और रानियों के नाम दर्ज हैं, जिनकी खूबसूरती के किस्से हर जुबां पर छाए रहते हैं (Most Beautiful Princesses). हैदराबाद की राजकुमारी नीलोफर (Princess Of Hyderabad Niloufer) को दुनिया की 10 सबसे खूबसूरत महिलाओं (Most Beautiful Women In The World) में से एक माना जाता है. हर कोई राजकुमारी नीलोफर (Princess Niloufer) की खूबसूरती का दीवाना था. पढ़िए रोचक खबर (Interesting News).


सुंदरता की देवी थीं नीलोफर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तुर्की के ओट्टोमन राजसी वंश की आखिरी शहजादी नीलोफर (Princess Niloufer) को 'सुंदरता की देवी' (Goddess Of Beauty) माना जाता था. इनका जन्म तुर्की की राजधानी इस्तांबुल (Istambul) के राजसी महल में हुआ था. नीलोफर के जन्म के समय तुर्की का राजपरिवार आखिरी सांसें ले रहा था और उनका साम्राज्य उखड़ने लगा था. महज 2 साल की उम्र में नीलोफर ने अपने पिता को खो दिया था. 7 साल की उम्र में वो अपनी मां के साथ तुर्की छोड़कर फ्रांस शिफ्ट हो गई थीं. फ्रांस में उनकी जिंदगी कठिन और साधारण लोगों की तरह हो गई थी.


यह भी पढ़ें- पब की छत पर लटके हैं 20 लाख रुपये, चाहकर भी चुरा नहीं सकता कोई


तय किया हैदराबाद का सफर


नीलोफर किस्मत की धनी थीं और दुनिया के सबसे धनी राज परिवार हैदराबाद निजाम (Hyderabad Nizam) की बहू बन गई थीं. हैदराबाद के आखिरी निजाम ने नीलोफर को अपने दूसरे बेटे आजम जेह के साथ शादी के लिए चुन लिया था. साल 1931 में शादी के बाद नीलोफर (Niloufer) हैदराबाद आ गई थीं. कहा जाता है कि नीलोफर न सिर्फ सुंदर थीं, बल्कि उनमें गजब का आकर्षण भी था.


नीलोफर ने बदल दिया थी परंपरा


नीलोफर राजसी परिवार से संबंध रखने के साथ ही फैशन डीवा (Fashion Diva) भी थीं. उनकी पहनी हुईं साड़ी की तस्वीरें न्यू यॉर्क फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (New York Fashion Institute of Technology) में लगी हुई हैं. नीलोफर की साड़ियों को बनाने का काम फ्रांस की एक बड़ी फैशन फर्म करती थी. लेकिन एक समय ऐसा भी आया था, जब उन्होंने साड़ी छोड़कर पश्चिमी लिबास पहनने शुरू कर दिए थे.


यह भी पढ़ें- शख्स ने भरी मेट्रो में सीट पाने के लिए लगाया गजब जुगाड़, देखते ही सिर चकरा जाएगा


दूसरी शादी के बाद बदल गई थी दुनिया


1948 में जब हैदराबाद को भारत में मिला दिया गया तो नीलोफर उस समय फ्रांस की यात्रा पर थीं और पेरिस में ही रुक गईं. साल 1952 में उन्होंने तलाक ले लिया, जिसमें उन्हें बहुत मोटी रकम मेहर के तौर पर मिली थी. उन्होंने इस रकम का बड़ा हिस्सा हैदराबाद में महिलाओं और बच्चों के लिए एक हॉस्पिटल बनाने में दे दिया था. नीलोफर अपने समय की सबसे सुंदर महिलाओं में से एक थीं. कई वर्ल्ड मैगजीन ने उन्हें दुनिया की 10 खूबसूरत महिलाओं में चुना था. उन्होंने हॉलीवुड (Hollywood) से मिले फिल्मों के ऑफर ठुकरा दिए थे.


ऐसी रोचक खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


VIDEO