Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन को समझ पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती है, क्योंकि जिनका ऑब्जर्वेशन स्किल अच्छा होता है वह बिना समय गंवाए सही जवाब खोज ही लेते हैं. आपकी आंखें एक चीज देखती हैं और आपका दिमाग इसे दूसरी के रूप में समझता है लेकिन फिर भी, कुछ ऑप्टिकल इल्यूजन को डिकोड करना बहुत मुश्किल है.  उदाहरण के लिए एक फोटो में चार लोग है जिसमें से एक शख्स और तीन महिलाएं हैं जिनमें से एक उसकी पत्नी है और लोगों से कहां जाता है कि केवल 5 सेकंड में उसकी पत्नी को पहचान कर बताओ की कौन सी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह ऑप्टिकल इल्यूजन वास्तव में दिलचस्प है और इसमें सूक्ष्म संकेतों और शारीरिक भाषा को पढ़ने की क्षमता का परीक्षण होता है. इस प्रकार की ऑप्टिकल न केवल मनोरंजक होती हैं, बल्कि वे हमारे सोचने और समझने की क्षमता को भी बढ़ाती हैं


कैसे पहचान कर सकते है 


अक्सर पति-पत्नी के बीच की बॉडी लैंग्वेज और हाव-भाव अलग होते हैं. उनकी आंखों का संपर्क, हाव-भाव और शारीरिक दूरी पर ध्यान देना चाहिए. इसके साथ कपड़े, आभूषण और कुछ संकेत के माध्यम से  कोई भी व्यक्त उस शख्स की पत्नी को पहचान कर सकता है.


हमारा ब्रेन तेजी से कैसे काम करता है 


यह ऑप्टिकल अपने दोस्तों और परिवार के साथ ब्रेन टीज़र साझा करने और अपने  स्किल का परीक्षण करने के लिए प्रोत्साहित करती है. इस प्रकार की ऑप्टिकल ब्रेन की कैपेसिटी की टेस्टिंग करने और उन्हें बढ़ाने में मदद करती हैं. यह ब्रेन को व्यस्त रखने का एक मजेदार तरीका हैं. इससे हमारा ब्रेन तेजी से काम करता है और हमें सोचने व समझने की क्षमता का विकास होता है.