Died For 11 Minutes: मृत्यु मानवता के सबसे बड़े रहस्यों में से एक है, जो सदियों से लोगों को सोचने पर मजबूर करती रही है. चिकित्सा और प्रौद्योगिकी में विकास के बावजूद मृत्यु के बाद क्या होता है, यह सवाल आज भी अनसुलझा है. 2019 में, कंसास के विचिता की 68 वर्षीय शार्लेट होल्म्स ने एक असाधारण अनुभव किया, जिसने उनकी परलोक में आस्था को और मजबूत किया. शार्लेट को अचानक हाई बीपी के कारण अस्पताल में भर्ती कराया. उनकी हालत तेजी से बिगड़ गई और जब डॉक्टर उन्हें पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रहे थे, तब वह बेहोश हो गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: रावण को जलाया या फिर न्यूक्लियर टेस्ट किया? Video ने उड़ा दिए सबके होश, हिल गया दिमाग


शार्लेट 11 मिनट तक चिकित्सकीय रूप से मृत रहीं, जो आमतौर पर मृत्यु निर्धारण के लिए उपयोग किए जाने वाले 5 मिनट से लगभग दो गुना अधिक है. इस दौरान शार्लेट ने दावा किया कि उसने स्वर्ग की यात्रा का अनुभव किया, जहां उन्होंने देवदूतों और अपने परिवार के सदस्यों से मुलाकात की और यहां तक कि नरक की भी एक झलक देखी. उन्होंने कहा, “मैं अपने शरीर के ऊपर थी. मैं देख सकती थी कि डॉक्टर सीपीआर कर रहे थे. चारों ओर नर्सें थीं. मैंने सबसे सुंदर फूलों की महक महसूस की और फिर मैंने संगीत सुना.”


इस अनुभव ने उन्हें एक ऐसा स्थान दिखाया, जिसे उन्होंने स्वर्ग माना. शार्लेट ने कहा, “जब मैंने अपनी आंखें खोलीं, मुझे पता था कि मैं कहां हूं. मुझे पता था कि मैं स्वर्ग में हूं.” स्वर्ग का वर्णन करते हुए शार्लेट ने आनंद की अनुभूति के बारे में बताया, जिसमें कोई डर नहीं था.  उन्होंने कहा, “मैंने पेड़ देखे, घास देखी. सब कुछ संगीत के साथ झूम रहा था क्योंकि स्वर्ग में सब कुछ भगवान की पूजा करता है. यह हमारे विचारों से लाखों गुना अधिक है.”


शार्लेट ने अपने मृत परिवार के सदस्यों और ऐतिहासिक संतों के युवा और स्वस्थ रूपों का भी जिक्र किया. उन्होंने याद किया, “मैंने अपनी मां, पिता और बहन को देखा. वे सभी स्वस्थ और जवान थे. किसी ने भी चश्मा नहीं पहना था.”  शार्लेट को एक बच्चे से भी मिलाया गया, जिसे उन्होंने गर्भावस्था के दौरान खो दिया था. लेकिन उनकी यात्रा का एक ब्लैक फेज भी था, जब भगवान ने उसे नरक के किनारे ले गए. उन्होंने कहा, “मैंने नीचे देखा और गंदे मांस की महक आई. चीखें सुनाई दीं. स्वर्ग की खूबसूरती देखने के बाद नरक का यह दृश्य बर्दाश्त करना मुश्किल था.”


धरती पर कैसे पैदा हुए डायनासोर? साइंटिस्ट ने खोज निकाला 237000000 साल पुराना गड़ा हुआ रहस्य


शार्लेट ने अपनी यात्रा के बाद अपने शरीर में वापस लौटने का अनुभव किया और अस्पताल के बिस्तर पर जाग गईं. सिर्फ दो सप्ताह बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी मिल गई. उन्होंने अपने अनुभव को साझा करने का निर्णय लिया. शार्लेट ने 28 नवंबर 2023 को 72 वर्ष की आयु में निधन होने तक स्वर्ग और परलोक के बारे में अपने अनुभव साझा करना जारी रखा.