Viral News: एक महिला ने बताया कि कैसे वह सिर्फ रोजाना 5 मिनट निकालकर सालाना 60,000 पाउंड (63 लाख रुपये) से ज्यादा कमा लेती हैं. रेचल जिमेनेज का यह पार्ट-टाइम काम शुरू करने के लिए किसी अनुभव की जरूरत नहीं है, बस थोड़ी सी मार्केट रिसर्च और सही समय का ध्यान रखना जरूरी है. रेचल नाम की 36 साल की एक महिला ने बताया कि वो सालाना 60,000 पाउंड कैसे कमा लेती हैं. वो ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर क्रिसमस के लिए प्रिंटेबल चीजें बेचकर करती हैं, जैसे "एल्फ ऑन द शेल्फ" गेम.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हर दिन चेक करना होता है सिर्फ मैसेज


मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि एक बार जब प्रिंट करने लायक प्रोडक्ट बनकर तैयार हो जाता है, तो आपको सिर्फ रोजाना 5 से 10 मिनट मैसेज चेक करने में ही लगाने होते हैं. रेचल खुद को सिक्स फिगर सेलर बताती हैं और सोशल मीडिया व अपने ब्लॉग 'मनी हैकिंग मॉम' पर पैसा कमाने के तरीके शेयर करती हैं. अपने एक पोस्ट में रेचल ने लिखा, "एत्सी ऑनलाइन मार्केटप्लेस के बारे में मुझे जो बात सबसे अच्छी लगती है वो ये है कि आप इतनी तेजी से कोई आइडिया सोच सकते हैं, उसे परख सकते हैं और फिर उसे लाखों लोगों के सामने ला सकते हैं, जिनमें से सैकड़ों-हजारों लोग उसे खरीदने के बारे में सोच सकते हैं."


रेचल ने दी लोगों को यह सलाह


रेचल ने कहा, "चाहे आप फिजिकल चीजें बेच रहे हों या डिजिटल चीजें, मैं सलाह दूंगी कि छोटे से शुरू करें और डिमांड का पता लगाएं. उदाहरण के लिए, अगर आप कोई असली चीज बनाते हैं, तो 1000 चीजों का स्टॉक लेकर शुरू न करें. इसकी बजाय, सबसे पहले सिर्फ एक चीज को लिस्ट करने के लिए जरूरी सामान खरीदें, उसे बनाएं और फिर बेचने के लिए डाल दें. अगर वो बिक जाती है, तो आप और बना सकते हैं. अगर नहीं बिकती है, तो आप वापस नई जानकारी के साथ नया प्रोडक्ट बनाने की कोशिश कर सकते हैं. यही बात डिजिटल चीजों पर भी लागू होती है. अपनी रिसर्च के आधार पर कुछ बनाएं, उसे Etsy पर बेचें, उसका प्रचार करें और देखें कि क्या होता है."