World Most Expensive Blue Fin Tuna Fish: दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं, जो रोजाना भोजन के रूप में मछली का सेवन करते हैं. आमतौर पर बाजार में मछली 50-60 रुपये से लेकर 400 रुपये किलो तक मिल जाती है. लेकिन आज हम दुनिया की सबसे महंगी बिकने वाली ऐसी मछली के बारे में आपको बताने जा रहे  हैं, जिसकी कीमत सुनकर आप दंग रह हो जाएंगे. यह मछली सैकड़ों-हजारों में नहीं बल्कि करोड़ रुपये में बिकती है. आइए इस खास मछली के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2 करोड़ से ज्यादा में बिकी टूना मछली


ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की सबसे महंगी मछली (World Most Expensive Fish) टून फिश है. यह जापान में पाई जाती है. इसका वजन 200 किलो से भी ज्यादा हो सकता है और यह 40 साल से भी ज्यादा समय तक जीवित रह सकती है. जनवरी 2023 में जापान की राजधानी टोक्यो में 212 किलो वजन वाली टूना मछली की बोली लगी. उस वक्त बोली चढ़ते-चढ़ते 2 लाख 73 हजार अमेरिकी डॉलर पर पहुंच गई. यानी कि वह मछली (Tuna Fish) करीब 2 करोड़ 23 लाख 42 हजार रुपये में बेची गई. 


इस जगह मिलती है टूना मछली


यह मछली व्हेल की तरह दुनिया की सबसे बड़ी मछलियों में से एक है. टूना फिश (Japanese Tuna Fish) उत्तर ध्रुवीय समुद्रों और प्रशांत महासागर में पाई जाती है. हालांकि सबसे बड़े आकार वाली टूना मछली प्रशांत महासागर में ही पाई जाती है. इस मछली को ब्लूफिन टूना कहा जाता है. आमतौर पर यह मछली समुद्र के भीतर गहराई में तैरती रहती है और ऊपर बहुत कम आती है. वहीं दूसरे हिस्सों में पाई जाने वाली टूना मछली को 'येलोफिन टूना' कहा जाता है. इसका वजन करीब 70 किलो के आस पास होता है.


क्यों इतनी महंगी बिकती है टूना?


अब आपको बताते हैं कि यह मछली इतनी महंगी (World Most Expensive Fish) क्यों बिकती है. असल में इसके महंगे होने के एक नहीं बल्कि कई कारण हैं. पहली बड़ी बात ये है कि इसका स्वाद शानदार माना जाता है, जो हर किसी को अपना बना लेता है. दूसरी वजह ये है कि इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन बी6, विटामिन बी12, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, सेलेनियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तीसरी वजह ये है कि यह मछली बहुत कम मात्रा में पाई जाती है. ऐसे में मांग और पूर्ति में बहुत बड़ा अंतराल होने की वजह से इसकी कीमत आसमान पर ही रहती हैं. 


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|