United sharp sword: China Launches Three-Day Military Drills: ताइवान (Taiwan) के खिलाफ चीन की मिलिट्री ड्रिल से तनाव बढ़ गया है. 2023 के इस सबसे बड़े ऑपरेशन में जब अचानक चीन के 45 विमानों ने अपनी हदें पार कर दीं तो मानो अमेरिका भी सहम गया. हालांकि ताइवान का साथ देने के लिए पहले से ही किसी भी हद तक जाने की तैयारी किए बैठा अमेरिका फिलहाल चौकन्ना होते हुए वेट एंड वाच की पॉलिसी पर चल रहा है. ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि ताइवान के पास 8 अप्रैल को शुरू हुए चीन की सैन्य ड्रिल ने दुनिया की टेंशन बढ़ा दी है. अमेरिका (US) की चेतावनी के बावजूद एशिया का सुपरपावर चीन अब समंदर से आसमान तक अपनी ताकत का खुला प्रदर्शन कर रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

71 लड़ाकू विमान और 8 युद्धपोत- चीन का सबसे बड़ी मिलिट्री ड्रिल


चीन अपनी सेनाओं के साथ ताइवान की सीमाओं के आस पास सैन्य अभियान चला रहा है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन ने ताइवान के चारों ओर 71 विमानों और 8 युद्धपोतों के जरिए ड्रिल जारी रखे है. जिनमें से 45 विमानों ने संवेदनशील मध्य रेखा को पार किया है. चीन ने अपनी इस सैन्य ड्रिल को 'यूनाइटेड शार्प सोर्ड' नाम दिया है. ये मिलिट्री ड्रिल ताइवान के तट से महज 50 किमी दूर की जा रही है. इसमें हथियारों और गोला-बारूद का इस्तेमाल किया जा रहा है.। चीन की सैन्य ड्रिल ने अमेरिका को भी अलर्ट कर दिया है.


ताइवान पर चीन का दावा


1949 में गृहयुद्ध के बाद चीन से अलग होकर ताइवान एक आजाद देश है, ताइवान का अपना संविधान है और ताइवान में लोगों की चुनी हुई सरकार का शासन भी है. जबकि दूसरी तरफ चीन ताइवान को अपना प्रांत होने का दावा करता रहा है. ताइवान दक्षिण-पूर्वी चीन से करीब 100 मील दूर पर मौजूद एक द्वीप है.


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|