Driverless Cars in China's Silicon Valley: चीन की सिलिकॉन वैली कहे जाने वाले शेनजेन की सड़कों पर हाल ही में कई स्वायत्त वाहनों (Autonomous Vehicles) या ड्राइवरलेस कारें देखने को मिल रही हैं. हालांकि, वास्तव में सभी कारें ड्राइवर लेस नहीं हैं. इस बीच शेनजेन सरकार ने हाल ही में कुछ नियमों के बारे में बात की है जो इस क्षेत्र को ड्राइवरलेस कारों के फ्यूचर में एक कदम और आगे ले जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लागू हुआ नया कानून


बता दें कि चीन का एवी (Autonomous Vehicles) कानून अब 18 मिलियन लोगों की आबादी वाले शेनजेन में लागू किया गया है. इस नए कानून के मुताबिक सोमवार से, रजिस्टर्ड एवी को ड्राइवर की सीट पर ड्राइवर के बिना शहर के अधिकांश हिस्सों में चलने की अनुमति होगी, हालांकि ड्राइवर को अभी भी कार में होना चाहिए.


पूरी तरह से ड्राइवरलेस नहीं चलेंगी गाड़ियां


इस बीच डीपरूट के सीईओ, मैक्सवेल झोउ ने कहा है कि, 'यह तरीका पूरी तरह है ड्राइवर लेस नहीं है, लेकिन यह एक बड़ा मील का पत्थर साबित होगा. अगर आप शहरों में ज्यादा कार चाहते हैं, तो दुर्घटनाओं में भी बढ़ोतरी होगी, इसलिए कुछ नए नियम बड़े पैमाने पर तैनाती के लिए बहुत जरूरी हैं.' अब तक, रोबोटैक्सिस को स्थानीय अधिकारियों के अनुमोदन से चीनी शहरों में सीमित आधार पर चलाने की इजाजत दी गई है. हालांकि, शेनजेन के नियम दुर्घटना के मामलों को कम करने के लिए काम करने में मददगार साबित होंगे.'


एक्सीडेंट के केस में कौन होगा जिम्मेदार?


नए नियम के मुताबिक एवी से जुड़ी दुर्घटना की स्थिति में, ड्राइवर को ही जवाबदेह ठहराया जाएगा. वाहन पूरी तरह से चालक रहित होने पर वाहन का मालिक जिम्मेदार होगा. वैकल्पिक रूप से, वाहन का मालिक भी निर्माता से मुआवजे की मांग कर सकता है यदि निर्माण दोष के परिणामस्वरूप दुर्घटना होती है.


US भी कर रहा ट्रायल


गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका ने पहले ही स्वायत्त वाहन (AV) तकनीक का परीक्षण शुरू कर दिया है. पिछले एक साल में 50,000 लोगों ने सेंसर वाली सैकड़ों रोबोटैक्सिस गाड़ियों पर ट्रायल राइड ली है, जो चीन के दक्षिणी टेक हब में व्यस्त फुटियन वाणिज्यिक जिले में चलती है.


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर