China Attacks Taiwan: चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. ड्रैगन की करतूतें जंग की ओर इशारा कर रही हैं. चीन की सेना पूरब से ताइवान पर जहाज से हमलों का अभ्यास कर रही है. यह तीसरे दिन भी जारी है. द गार्जियन की रिपोर्ट के मुताबिक, ताइवान के मंत्रालय ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जिन जहाजों का पता लगाया था, उनकी स्थिति नहीं बताई. लेकिन पीएलए विमान का पता लगाने वाले एक नक्शे में पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में ताइवान के पूर्व में चार जे-15 लड़ाकू जेट दिखे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जे-15एस को ताइवान के एयर डिफेंस आइडेंटिफिकेशन एरिया (पीएलए) के अंदर पहले कभी नहीं देखा गया. यह पीएलए विमान वाहकों से लॉन्च होने के लिए जाना जाता है. सोमवार को, जापान की तरफ से कहा गया कि उसकी सेना ने पीएलए के प्लेन लॉन्च के जवाब में अभ्यास किया. 


पहले भी चीन हुआ था आगबबूला


ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन की पिछले हफ्ते लॉस एंजेलिस में यूएस हाउस के स्पीकर केविन मैकार्थी से मुलाकात हुई थी. इसी बात पर चीन आगबबूला हो गया और शनिवार को ताइवान को निशाना बनाते हुए तीन दिन का सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया.


द गार्जियन के मुताबिक, पर्यवेक्षकों ने कहा कि मैक्कार्थी से पहले जब नैन्सी पेलोसी ने ताइपे यात्रा की थी, उसके बाद भी चीन भड़क गया था, उस वक्त भी उसने सैन्य अभ्यास किए थे. लेकिन अब जिस तरह के अभ्यास चीन कर रहा है, वे अलग हैं. इस अभ्यास में मिसाइल लॉन्च शामिल हैं. ताइवान पर हमले के लिए चीनी सेना की ट्रेनिंग लगातार तेज हो रही है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने अपने एडीआईजेड के अंदर 70 पीएलए विमान और 11 जहाजों का पता लगाया है.


ड्रैगन के गलत इरादे


एडीआईजेड डिफेंस में निगरानी रखने वाला एक बड़ा क्षेत्र है और पीएलए संप्रभु ताइवान क्षेत्र में एंट्री नहीं करती.हालांकि मंत्रालय ने कहा कि 35 विमानों ने मध्य रेखा ताइवान स्ट्रेट के इंटरनेशनल वॉटर्स में एक वास्तविक सीमा को पार कर लिया था. स्वतंत्र रक्षा विश्लेषक बेन लेविस ने गार्जियन को बताया कि जे-15 के लॉन्च ने सुझाव दिया कि पीएलए ताइवान पर घेरने की शैली की मुद्रा से हमले का अभ्यास कर रही है.'


(इनपुट-IANS)


ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी