ये 5 फूड्स ब्लेंडर को बना देते हैं कबाड़ा, आप तो नहीं कर रहे इसमें पीसने की गलती
Advertisement
trendingNow12455316

ये 5 फूड्स ब्लेंडर को बना देते हैं कबाड़ा, आप तो नहीं कर रहे इसमें पीसने की गलती

Right Way To Use Blender: ब्लेंडर का सही ढंग से उपयोग करना न केवल आपकी खाना पकाने की प्रक्रिया को बेहतर बनाता है, बल्कि उपकरण की उम्र भी बढ़ाता है.

ये 5 फूड्स ब्लेंडर को बना देते हैं कबाड़ा, आप तो नहीं कर रहे इसमें पीसने की गलती

अगर खरीदने के कुछ दिनों बाद ही आपका ब्लेंडर दिक्कत करने लगा है, तो इसके लिए कुछ फूड्स जिम्मेदार हो सकते हैं. दरअसल, हम में से ज्यादातर लोग मानते हैं कि ब्लेंडर में किसी भी चीज को पीसा जा सकता है, ऐसा होता नहीं है. यह आप कुछ फूड्स के बारे में जान सकते हैं, जो ब्लेंडर को बिगाड़ सकते हैं. 

गर्म तरल या भोजन

ब्लेंडर में बहुत गर्म चीजें डालने से न केवल आपके हाथ जल सकते हैं, बल्कि यह आपके उपकरण को भी नुकसान पहुंचा सकता है. यदि आपके पास इमर्शन ब्लेंडर नहीं है, तो गर्म सामग्री को एक बाउल में डालें और ठंडा होने दें, फिर ब्लेंड करें.

कॉफी के बीज

टेक्निकली आप ब्लेंडर को कॉफी ग्राइंडर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यह समझदारी नहीं है. समय के साथ, मोटे कॉफी के बीजों को ब्लेंड करने से ब्लेंडर के ब्लेड खराब हो जाते हैं. इसके अलावा, आप कभी भी एक समान रूप से ग्राउंड कॉफी नहीं प्राप्त कर पाएंगे, क्योंकि ब्लेंडर का आकार ऐसा नहीं होता.

बर्फ

बर्फ भी ब्लेंडर में डालने के लिए सही नहीं है, क्योंकि यह उपकरण को नुकसान पहुंचा सकता है और ब्लेंडर को खराब कर सकती है. हालांकि, अगर आप स्मूदी या स्लश बनाने के लिए बर्फ डाल रहे हैं, तो यह एक अपवाद है. क्योंकि अन्य सामग्री बर्फ को तोड़ने में मदद करेंगी—बस यह सुनिश्चित करें कि ब्लेंडर को ओवरलोड न करें.

सूखे मेवे

फलों के लिए, ताजे या जमी हुई सामग्री का इस्तेमाल हमेशा बेहतर होता है. हालांकि, सूखे मेवे को सॉस या मैरिनेड में डालना ठीक लगता है, लेकिन जब वह सॉस ब्लेंडर में तैयार किया जा रहा हो, तो यह सही नहीं है. सूखे मेवे की चमकदार और कठोर बनावट के साथ चिपचिपा आंतरिक मिलाकर यह समस्या पैदा कर सकता है.

आलू

यदि आप नरम और क्रीमी मैश किए हुए आलू बनाना चाहते हैं, तो हमेशा राइसर या मेशर का उपयोग करें; ब्लेंडर इसका सही विकल्प नहीं है. 

Trending news