Pakistan Stock Market: सकारात्मक संकेतों के कारण पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज (पीएसएक्स) के शेयर 48,000 के पार बढ़कर 24 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, बाजार विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह गति जारी रहेगी. द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ पाकिस्तान के समझौते के बाद तेजड़ियों ने बाजार पर कब्जा कर लिया और बाद में, देश के खनिज क्षेत्र की खबरों ने बाजार की बढ़त को और मजबूत कर दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आंकड़ों से पता चलता है कि 27 जुलाई को इंट्रा-डे कारोबार के दौरान बेंचमार्क इंडेक्स 1,010.72 अंक या 2.15 प्रतिशत बढ़कर 48,062.56 अंक पर पहुंच गया, जो 47,076.9 अंक के पिछले बंद स्तर से अधिक और 21 महीने का उच्चतम स्तर है.


समझौते के बाद से हुई इतनी वृद्धि
द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आईएमएफ के साथ पाकिस्तान के स्टाफ-स्तरीय समझौते के बाद से बाजार में 6,600 अंक (15.9 प्रतिशत) से अधिक की वृद्धि हुई है.


विशेष निवेश सुविधा परिषद (एसआईएफसी) के तहत, सरकार विदेशी निवेश की मांग के लिए 1 अगस्त से रेको डिक और अन्य खानों व खनिज परियोजनाओं के संबंध में पाकिस्तान खनिज शिखर सम्मेलन भी आयोजित कर रहा है.


पाकिस्तान-कुवैत निवेश कंपनी के अनुसंधान प्रमुख समीउल्लाह तारिक ने बाजार की वृद्धि के लिए खनिजों में अपेक्षित निवेश को ‘प्रमुख’ योगदानकर्ता बताया. उन्होंने कहा, ‘प्रमुख कारक खनिजों में निवेश के संबंध में आशावाद और खनन में निवेश के फैलाव के रूप में अन्य उद्यमों/क्षेत्रों में निवेश की सकारात्मक उम्मीदें हैं.‘


पाकिस्तानी कंपनियों ने किया अरामको के साथ समझौता
द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तानी सरकारी स्वामित्व वाली चार प्रमुख कंपनियों ने बलूचिस्तान में रणनीतिक ग्वादर बंदरगाह पर सऊदी अरामको के साथ संयुक्त रूप से विकसित होने वाली 10 अरब डॉलर की ग्रीनफील्ड रिफाइनरी परियोजना पर सहयोग करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं.


(इनपुट - IANS)