Pakistan Politics: कश्मीर का अलगाववादी नेता यासीन मलिक (Yasin Malik) भारत की जेल में सजा काट रहा है. टेरर फंडिंग मामले में दोषी पाए गए यासीन मलिक की पत्नी को लेकर एक बड़ी खबर आ रही है. यासीन मलिक की पत्नी मुशाल हुसैन (Mushaal Hussein) को पाकिस्तान ने अपना सलाहकार बना लिया है. आपको बता दें कि पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अपना इस्तीफा दे दिया है. इसके बाद अनवर उल हक काकर को देश का केयरटेकर प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया है. काकर की कैबिनेट में मुशाल हुसैन अब मानवाधिकार से जुड़े मामले में पाक पीएम की मदद करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन है मुशाल हुसैन?


यासीन मलिक (Yasin Malik) की पत्नी मुशाल हुसैन (Mushaal Hussein) पाकिस्तान की रहने वाली हैं. पाकिस्तान के नेताओं और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के आगे मुशाल लगातार अपने पति यासीन की रिहाई के लिए अपील कर रही हैं. मुशाल हुसैन का कहना है कि यासीन मलिक निर्दोष है. मुशाल की मां पाकिस्तानी मुस्लिम लीग की महिला इकाई की पूर्व महासचिव के रूप में काम कर चुकी हैं. मुशाल के भाई हैदर अली मलिक अमेरिका में बतौर प्रोफेसर पढ़ाते हैं. आपको बता दें कि मुशाल पीस एंड कल्चर ऑर्गेनाइजेशन की चेयरपर्सन के रूप में काम भी करती हैं जो कि एक पाकिस्तानी ऑर्गेनाइजेशन है. पीस एंड कल्चर ऑर्गेनाइजेशन वैश्विक शांति और सौहार्द को प्रमोट करने का काम करता है.


तिहाड़ जेल में है यासीन मलिक


साल 2005 में यासीन मलिक और मुशाल की मुलाकात इस्लामाबाद हुई थी. इस दौरान अलगाववादी नेता अपने सेपरेटिस्ट मूवमेंट के सपोर्ट में समर्थन जुटाने पाकिस्तान पहुंचा हुआ था. यहां यासीन ने फैज अहमद फैज की नज्म पढ़ी थी. इसके बाद मुलाकातों का दौर बढ़ा और साल 2009 मुशाल और यासीन ने शादी कर ली. बता दें कि यासीन और मुशाल की उम्र में करीब 20 सालों का अंतर है. फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में यासीन मलिक टेरर फंडिंग मामले में सजा काट रहा है.