Shahbaz Sharif to Visit China: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ अगले सप्ताह चीन की दो दिवसीय यात्रा पर जाएंगे और राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे. पाक विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि चीन यात्रा के दौरान शरीफ रणनीतिक सहयोग साझेदारी की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय तथा वैश्विक विकास पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की हाल ही में संपन्न ऐतिहासिक 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद शरीफ चीन का दौरा करने वाले पहले विदेशी नेता होंगे. 20वीं राष्ट्रीय कांग्रेस में राष्ट्रपति शी को सत्ता में अभूतपूर्व तरीके से पांच साल के तीसरे कार्यकाल की मंजूरी दी गई. शरीफ की चीन यात्रा ऐसे समय हो रही है जब नकदी की तंगी से जूझ रहा पाकिस्तान कर्ज के भुगतान और व्यापार घाटे को कम करने के लिए जी-तोड़ कोशिश कर रहा है. पाकिस्तान पर पेरिस क्लब देशों का संयुक्त रूप से लगभग 10.7 अरब अमेरिकी डॉलर का बकाया है.


1-2 नवंबर को जाएंगे चीन


पेरिस क्लब प्रमुख कर्ज देने वाले देशों के अधिकारियों का एक समूह है जिसकी भूमिका कर्ज लेने वाले देशों द्वारा अनुभव की जाने वाली भुगतान कठिनाइयों के समन्वित और स्थायी समाधान खोजने की है. प्रधानमंत्री शरीफ एक और दो नवंबर को चीन के दौरे पर रहेंगे. विदेश मंत्रालय से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि शरीफ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जिसमें विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी भी शामिल होंगे.


इसमें कहा गया है कि शरीफ अपने चीनी समकक्ष ली क्विंग के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं. शहबाज शरीफ की यात्रा पाकिस्तान और चीन के बीच लगातार नेतृत्व स्तर के आदान-प्रदान की निरंतरता बताता है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि शरीफ राष्ट्रपति शी से मुलाकात करेंगे और प्रधानमंत्री ली के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे.


बयान में कहा गया, दोनों पक्ष रणनीतिक सहयोग साझेदारी की समीक्षा करेंगे और क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाक्रम पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. विज्ञप्ति में कहा गया है कि अप्रैल 2022 में प्रधानमंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद से शरीफ की यह पहली चीन यात्रा होगी और यह 22वें शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर 16 सितंबर को उज्बेकिस्तान में शी के साथ उनकी बैठक के बाद हो रही है. 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर