Russian Crude Oil: आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है. रूस से सस्ता कच्चा तेल हासिल करने की उसकी कोशिशें अब नाकाम होती दिख रही हैं. बताया जा रहा है रूस पाकिस्तान से नाराज है क्योंकि इस्लामाबाद ने कच्चे तेल की पहली खेप पाने के लिए मॉस्को से किए गए वादे को पूरा नहीं किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान ने नहीं स्थापित की कंपनी
पाकिस्तन ने रूस से कच्चे तेल के आयात के लिए एक नई स्पेशल परपज व्हीकल (एसपीवी) कंपनी स्थापित करने का वादा किया था. यह सरकारी कंपनी तेल के आयात और भुगतान से संबंधित सभी मामलों को भी संभालने के लिए बनाई जानी थी.


पाकिस्तान ने इस योजना पर अब तक कोई काम शुरू नहीं किया. इसी बात ने रूस को नाराज कर दिया है.यह सवाल भी उठ रहा है कि इस योजना को आगे बढ़ाने में पाकिस्तान ने जानबूझकर देरी की है या फिर वह पश्चिम के दवाब में ऐसा कर रहा है.


रूसी तेल खरीदने में दूसरी दिक्कतें
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया कि रूस के साथ कच्चे तेल की कीमत तय करने में दूसरी भी कई दिक्कते हैं . दरअसल पाकिस्तान को ऐसे कच्चे तेल की आवश्यकता है जो बहुत अधिक डीजल तेल का उत्पादन करता हो जबकि रूसी कच्चा तेल अधिक फर्नेस ऑयल और कम डीजल का उत्पादन करता है. वहीं अरब देशों का कच्चा तेल अधिक डीजल और कम फर्नेस ऑयल का उत्पादन करता है.


पाकिस्तान में बिजली संयंत्रों को एलएनजी ईंधन से जोड़ने के बाद पाकिस्तानी रिफाइनरियों को पहले से ही फर्नेस ऑयल की खपत में समस्या आ रही है. ऐसे में पाकिस्तान को रूस से कच्चा तेल खरीदने के लिए अधिक छूट चाहता है.


रूस की नाराजगरी का एक और कारण
पाकिस्तान यूक्रेन को हथियार बेच रहा है. हाल में ही इसके कई सबूत भी सामने आए हैं. पाकिस्तान ने ये हथियार सीधे तौर पर यूक्रेन को न बेचकर ब्रिटेन और अमेरिका के जरिए भेजा है. इस बात से भी रूस पाकिस्तान से नाराज है.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे