OMG! ये आसान तरीके बदल देंगे आपके बाथरूम का लुक, नई जैसी चमक उठेंगी टाइल्स

Bathroom tiles cleaning tips: बाथरूम की सफाई में सबसे ज्यादा मुश्किल होती है वहां की गंदी और जमी हुई टाइल्स की सफाई. समय के साथ बाथरूम की टाइल्स पर गंदगी, साबुन की परतें, पानी के दाग और फफूंदी जमा हो जाती है, जिससे टाइल्स अपनी चमक खो देती हैं और सफाई भी चुनौतीपूर्ण हो जाती है. लेकिन चिंता न करें, क्योंकि कुछ घरेलू उपायों और थोड़े से प्रयास से आप अपने बाथरूम की गंदी टाइल्स को फिर से चमकदार बना सकते हैं.

शिवेंद्र सिंह Wed, 04 Sep 2024-5:38 am,
1/6

बेकिंग सोडा और सिरका

बेकिंग सोडा और सिरका घर के कई कामों में उपयोग किए जाते हैं, और बाथरूम की टाइल्स की सफाई के लिए यह एक अद्भुत उपाय है. सबसे पहले, बाथरूम की गंदी टाइल्स पर बेकिंग सोडा छिड़कें. इसके बाद, स्प्रे बोतल में सिरका भरें और इसे बेकिंग सोडा के ऊपर स्प्रे करें. कुछ समय के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें, जिससे यह मिश्रण अच्छे से प्रतिक्रिया कर सके. फिर एक स्क्रबर या टूथब्रश की मदद से टाइल्स को रगड़ें. अंत में, साफ पानी से टाइल्स को धो लें. आपकी टाइल्स पहले जैसी चमकदार दिखने लगेंगी.

2/6

नींबू और नमक का उपयोग

नींबू में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो बाथरूम की टाइल्स से दाग-धब्बे और फफूंदी को हटाने में मददगार साबित होते हैं. इसके साथ ही नमक की खुरदरी सतह गंदगी को साफ करने में मदद करती है. सबसे पहले एक नींबू को आधा काटें और उस पर नमक छिड़कें. अब इस नींबू से टाइल्स की सतह को अच्छे से रगड़ें. 10-15 मिनट के बाद, पानी से धो लें और एक साफ कपड़े से पोंछ लें.

3/6

टूथपेस्ट का कमाल

टूथपेस्ट सिर्फ दांतों की सफाई के लिए ही नहीं, बल्कि टाइल्स की गंदगी हटाने के लिए भी बहुत फायदेमंद हो सकता है. एक टूथब्रश पर थोड़ी मात्रा में सफेद टूथपेस्ट लगाएं. अब इसे टाइल्स की गंदी जगहों पर रगड़ें. कुछ समय के बाद, गीले कपड़े से पोंछ लें और आपकी टाइल्स चमक उठेंगी.

4/6

हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा

अगर आपकी बाथरूम की टाइल्स पर जिद्दी दाग हैं और सामान्य तरीके काम नहीं कर रहे हैं, तो हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा का उपयोग करके देखें. हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा को बराबर मात्रा में मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को टाइल्स पर लगाएं और 10-15 मिनट तक छोड़ दें. फिर ब्रश या स्पॉन्ज की मदद से इसे साफ करें और पानी से धो लें.

5/6

डिशवॉशिंग लिक्विड और गर्म पानी

डिशवॉशिंग लिक्विड भी बाथरूम की टाइल्स की सफाई में मददगार हो सकता है. एक बाल्टी गर्म पानी में डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदें डालें. इस मिश्रण से टाइल्स को साफ करें, फिर पानी से धो लें. इससे साबुन के दाग और ग्रीस हट जाएंगे.

6/6

विनेगर और डिश सोप का मिश्रण

विनेगर और डिश सोप का मिश्रण बाथरूम की टाइल्स पर जमी जिद्दी गंदगी को आसानी से हटा सकता है. स्प्रे बोतल में आधा कप विनेगर और आधा कप डिश सोप मिलाएं. इस मिश्रण को टाइल्स पर स्प्रे करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर ब्रश की मदद से इसे साफ करें और पानी से धो लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link