Janmashtami 2024: 26 अगस्त से पहले घर लें आएं ये चीजें, बांके बिहारी की कृपा दूर कर देगी पैसों की समस्या

Janmashtami Shubh Chizein: भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का त्योहार मनाया जाता है. जीवन में सुख-समृद्धि की प्राप्ति के लिए इस दिन व्रत रखा जाता है और भगवान श्री कृष्ण की पूजा की जाती है. मान्यता है कि अगर जन्माष्टमी से पहले आप घर में कुछ चीजों को ले आते हैं, तो इससे आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.

शिल्पा जैन Sat, 24 Aug 2024-1:19 pm,
1/7

जन्माष्टमी पर घर ले आएं ये चीजें

हिंदू पंचांग के अनुसार भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को जन्माष्टमी का पर्व मनाया जाता है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण का जन्म हुआ था. इस बार जन्माष्टमी का पर्व 26 अगस्त के दिन मनाया जाएगा. इस दिन भगवान श्री कृष्ण की विधिपूर्वक पूजा करने और व्रत आदि करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 

2/7

जन्माष्टमी पर लाएं ये चीजें

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें जन्माष्टमी से पहले अगर घर ले आया जाए, तो व्यक्ति को पैसों की तंगी से छुटकारा मिलता है. जन्माष्टमी के दिन इन चीजों को घर लाना शास्त्रों में शुभ माना गया है. 

3/7

मोरपंख

ऐसी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण के जन्मदिवस पर घर में मोर पंख लाना शुभ माना गया है. इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है. वहीं,ऐसा भी कहा गया है कि घर में मोरपंख लाने से कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिलती है. 

4/7

बांसुरी

भगवान श्री कृष्ण का श्रृंगार बांसुरी के बिना अधूरा माना जाता है. इसलिए मान्यता है कि जन्माष्टमी के दिन घर में बांसुरी लाने से लड्डू गोपाल की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन लकड़ी या चांदी की बांसुरी लाना शुभ माना गया है. जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को बांसुरी अर्पित कर दें. इसके बाद इसे तिजोरी में रखें. इस उपाय को करने से घर में कभी भी पैसों की तंगी नहीं होगी. 

5/7

माखन

जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल को माखन का भोग लगाया जाता है. ऐसे में कृष्ण जन्माष्टमी के दिन घर में माखन जरूर बनाएं. अगर घर में माखन बनाना संभव न हो, तो बाजार से माखन ले आएं और फिर लड्डू गोपाल को भोग लगाएं. 

6/7

वैजयंती फूलों की माला

पुराणों में बताया गया है कि भगवान श्री कृष्ण को वैजयंती माला बेहद प्रिय है. ऐसे में भगवान श्री कृष्ण को जन्माष्टमी के दिन गले में वैजयंती माला पहनाएं. मान्यता है कि अगर जन्माष्टमी के दिन घर में वैजयंती माला लाई जाए, तो इससे आर्थिक स्थिति मजबूत होती है और व्यक्ति के जीवन से कष्टों का नाश होता है. 

7/7

गाय-बछड़े की तस्वीर

जन्माष्टमी के दिन घर में गाय-बछड़े की तस्वीर या मूर्ति जरूर लेकर आएं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गाय में गुरु ग्रह का वास होता है. ऐसे में घर में गाय की तस्वीर रखना शुभ माना गया है. घर में गाय या बछड़े की फोटो लगाने से व्यक्ति को पैसों की समस्या से जल्द छुटकारा मिल जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link