45 दिन में 15 मौत, दिल्ली में अब डर लगता है, राजधानी है या `डेथ` पूल?

Drowning deaths in Delhi: बारिश में दिल्ली कभी दरिया तो कभी टापू बन जाती है. ट्रैफिक जाम हो जाए तो कोई बात नहीं, लेकिन जब सिस्टम की वजह से किसी की असमय मौत हो जाती है, जब बात बर्दाश्त के बाहर हो जाती है. बीते 45 दिनों में दिल्ली में मिसमैनेजमेंट से 15 से ज्यादा मौते हो चुकी हैं. MCD हो या NDMC का इलाका, लोगों की जान भगवान भरोसे है. क्योंकि हादसे दर हादसे होते रहते हैं, बस लोकेशन बदल जाती है. बीते शुक्रवार को भी यही हुआ. गली-मोहल्लों में जगह-जगह पानी था. चाणक्यपुरी में ब्रिटिश स्कूल के पास दोस्तों के साथ खेल रहे एक लड़के की मौत हो गई.

श्वेतांक रत्नाम्बर Sat, 24 Aug 2024-9:07 pm,
1/8

पटेल नगर हादसा

दिल्ली में युवा करियर बनाने आते हैं लेकिन सिस्टम की लापरवाही की भेंट चढ़ जाते हैं. उनकी जान पर बन आती है. डेढ़ महीने यानी जुलाई से अगस्त तक कई लोग हादसों का शिकार हो गए. उनमें से एक था गाजीपुर का नीलेश जो UPSC की तैयारी कर रहा था. वो पटेल नगर के जिस मोहल्ले में रहता था, वहां रोड पर पानी था. वो बाहर गया था, लौटा तो अंदर आने के लिए लोहे का गेट टच किया उसमें करंट था. उसे झटका लगा और वो हुआ जो नहीं होना चाहिए था.

2/8

यमुना विहार हादसा

जुलाई में ही यमुना विहार इलाके में 13 तारीख को रोड पर भरे बारिश के पानी में पैर रखते ही 34 साल की पूनम की करंट लगने से मौत हो गई थी. घटनास्थल के पास लगे खंभे से करेंट उतर आया था.

3/8

राजेंद्र नगर कोचिंग हादसा

दिल्ली में हाल में कोचिंग बेसमेंट में पानी घुसने से आईएएस परीक्षा की तैयारी कर रहे तीन छात्रों की मौत हो गई थी. CBI मामले की जांच कर रही है. 27 जुलाई राजेंद्र नगर में कोचिंग की बेसमेंट में फंसने से यूपीएससी की तैयारी कर रहे छात्रों की मौत हो गई थी. तीनों हादसे के वक्त कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में मौजूद थे और बेसमेंट में पानी भर गया था. डूबने से उनकी मौत हो गई थी.

4/8

गाजीपुर में मां-बेटे की मौत

31 जुलाई को मां-बेटा नाले में समा गए थे. गाजीपुर नाले में डूबने से मां-बेटे दोनों की मौत हो गई थीं. मां की पहचान 22 साल की तनुजा और 3 साल के बेटे प्रियांश के रूप में हुई थी. बारिश के चलते हुए जलभराव के बीच से होकर गुजर रहे रहे थे.

5/8

प्रेम नगर हादसा

9 अगस्त को दिल्ली के प्रेम नगर में बारिश के पानी से मुद्रका ग्राउंड (सरकारी जमीन) पर हुए जलभराव में डूबने से 16 साल के दिव्यांश और 17 साल के मयंक की मौत हो गई थी.

6/8

बुराड़ी हादसा

दिल्ली के बुराड़ी में अगस्त के दूसरे हफ्ते में बड़ा हादसा हुआ था. राष्ट्रीय राजधानी में जलभराव के कारण डूबने से या फिर करंट लगने से इन दिनों कई लोगों की मौत हो रही है. बुराड़ी में भी कुछ ऐसा ही हादसा देखने को मिला था. बुराड़ी की झील में 12 अगस्त सोमवार को 4 बच्चे नहाने के लिए गए थे. बारिश में झील लबालब भरी थी दो बच्चे डूब गए थे. 

7/8

अशोक विहार हादसा

18 अगस्त को दिल्ली के अशोक विहार इलाके में एक खुले नाले में गिरकर सात साल के चले प्रिंस की मौत हो गई थी. अगले दिन उसका शव मिला था. नाले का स्लैब टूटा हुआ था. 11 अगस्त को हुए एक हादसे में पार्क में खेलने गए नाबालिग लड़के की गड्ढे में गिरकर मौत हो गई. वो दुर्घटना रोहिणी में हुई थी है. जहां एक बच्चा हमेशा की तरह पार्क में खेलने गया था, लेकिन पार्क में एक बड़े गड्ढे में पानी भरे होने के कारण उन्हें पता नहीं चल सका और वह उसी गड्ढे में गिर गया, जिससे बच्चे की मौत हो गई.

 

8/8

चाणक्यपुरी हादसा

चाणक्यपुरी में बीते शुक्रवार को 15 साल का सौरव दोस्तों के साथ पानी में खेल रहा था. वो एक कार के नीचे फंस गया. अचानक पानी का बहाव तेज हुआ. उसने निकलने की कोशिश की, बहाव तेज होने के कारण वो फंस गया. मौके पर मौजूद लोगों ने जब उसे देखा तो बाहर निकाला और सीपीआर दिया, लेकिन, तब तक देर हो गई थी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link