शराब पीने के शौकीन, तो जान लें सिर्फ लिवर डैमेज नहीं इन 6 कैंसर को भी न्योता दे रहे आप

Alcohol Causes Cancer: शराब सेहत को किसी भी तरीके से फायदा नहीं पहुंचाता है. हालांकि लोग इसे अपनी चिंता-परेशानी की दवा जरूर मान बैठते हैं. लेकिन स्ट्रेस मैनेज करने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट कभी इसे पीने की सलाह नहीं देते हैं. ज्यादातर लोग शराब पीने के नुकसान के बारे में सिर्फ यही जानते हैं, कि इससे लिवर डैमेज होता है. लेकिन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, शराब का नियमित और अत्यधिक सेवन कैंसर के जोखिम को बढ़ा देता है. शराब के कारण होने वाले 6 कैंसर के बारे में यहां आप जान सकते हैं-

शारदा सिंह Sun, 29 Sep 2024-6:20 pm,
1/6

मुंह का कैंसर

शराब मुंह के कैंसर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. स्टडी बताते हैं कि जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उनमें इस प्रकार के कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. यह कैंसर अक्सर होंठ, गाल और जीभ पर विकसित हो सकता है.

2/6

गले और लार ग्रंथि का कैंसर

गले के कैंसर में भी शराब एक अहम कारक है. यह कैंसर गले के विभिन्न हिस्सों, जैसे कि लार ग्रंथियों और आवाज की नलिका को प्रभावित कर सकता है. शराब के सेवन से गले की कोशिकाएं अधिक संवेदनशील हो जाती हैं, जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

3/6

खाने की नली का कैंसर

शराब का सेवन खाने की नली के कैंसर से भी जुड़ा है. स्टडी में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से शराब पीते हैं, उनमें खाने की नली के कैंसर का खतरा अधिक होता है. 

4/6

ब्रेस्ट कैंसर

महिलाओं में शराब का सेवन स्तन कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है. शोध में यह पाया गया है कि जो महिलाएं नियमित रूप से शराब का सेवन करती हैं, उनमें इस प्रकार के कैंसर का विकास होने की संभावना अधिक होती है.

 

5/6

लिवर कैंसर

लिवर कैंसर शराब के अत्यधिक सेवन से जुड़ा हुआ है. लंबे समय तक शराब पीने से लिवर में सूजन और अन्य समस्याएं उत्पन्न होती हैं, जो कैंसर का कारण बन सकती हैं. 

 

6/6

कोलोरेक्टल कैंसर

शराब का सेवन कोलोरेक्टल कैंसर के विकास में भी सहायक हो सकता है. कई अध्ययन यह संकेत देते हैं कि जो लोग शराब का सेवन करते हैं, उनमें आंतों के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link