रिश्ते के टूटने के ख्याल से भी लगता है डर? रिलेशनशिप को ऐसे बचा सकते हैं आप

How To Save Your Relationship: अगर आप किसी के साथ शादी या सीरियस रिलेशनशिप में हैं, जाहिर सी बात है कि आप ये जरूर चाहेंगे कि पार्टनर का साथ जिंदगीभर बना रहे. इस वजह आप ब्रेकअप या सेपरेशन के ख्याल से भी खौफ खा जाते हैं. ऐसे रिश्ते की डोर काफी नाजुक होती है, आपकी एक गलती उसे तोड़ सकती है. अगर आप पार्टनर के साथ अपने रिश्ते को बचाना चाहते हैं, तो हर हाल में कुछ गलतियों से बचना होगा और सही आदतें अपनानी होंगी.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Tue, 04 Jun 2024-8:47 am,
1/5

भरोसा न तोड़े

पार्टनर के साथ आपका रिश्ता भरोसे पर ही टिका रहता है, अगर आप चीटिंग करते हैं, या किसी भी तरह से विश्वास तोड़ते हैं, तो इससे ब्रेकअप और सेपरेशन की स्किप्ट तय हो जाती है. इसलिए हर काम उनसे बताकर रहें जिससे अविश्वास की कोई संभावना न रहे.

2/5

गलतफहमी दूर करें

कई बार आप दोनों अपनी जगह सही होते हैं, कोई चीटिंग भी नहीं करते हैं, लेकिन कई बार हालातों की वजह से गलतफहमियों के शिकार हो जाते हैं. ऐसे में पार्टनर से खुलकर बात करना ही समझदारी भरा कदम होता है. जिससे किसी तरह का संदेह दूर किया जा सकता है

3/5

पर्सनल स्‍पेस दें

इस बात में कोई शक नहीं कि आप अपने पार्टनर से बेइंतहा मोहब्बत करते हैं, जिसकी वजह से आपका उनके साथ मैक्सिमम टाइम स्पेंड करना चाहते हैं, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि उनसे हमेशा चिपके रहें. आपको उन्हें पर्सनल स्पेस देना होगा. यानी कभी उनकी मर्जी का काम करने की छूट, परिवार और दोस्तों से मिलने का टाइम या सोलो ट्रिप में जाने का छूट देनी होगी. अगर इस बात को फॉलो करेंगे तो पार्टनर को प्यार में छुटन महसूस नहीं होगी.

4/5

झूठ न बोलें

अगर आप झूठ बोलने के आदी हो चुके हैं और भरोसेमंद पार्टनर के साथ भी ऐसा ही बिहेव कर रहे हैं, तो कहीं न कहीं आपने रिश्ते में खुद दरार पैदा कर रहे हैं, क्योंकि इंसान झूठे पार्टनर के साथ जिंदगीभर नहीं रहना चाहता.

5/5

चिल्लाकर बात करना

आपको अपने पार्टनर पर कितना भी गुस्सा क्यों न आए, या फिर भी चिल्लाकर बात करना सही नहीं है, कुछ लोग तो घर के सामान या मोबाइल साथी की तरफ फेंकते हैं. इससे बात हद से ज्यादा बिगड़ सकती है. इसलिए कोई भी विवाद को शांति से बैठकर सुलझाना ही समझदारी है, तभी आप रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link