Israel Hamas War: जंग का `सेंटर पॉइंट` क्यों बन गया अल- शिफा? हमास का दम निकालने के लिए इजरायल ने बनाया ये सुपर प्लान

Israel Hamas War: इजरायल ने हमास को खत्म करने के लिए अब उसकी गर्दन को पकड़ लिया है. उसने गाजा के अल-शिफा अस्पताल की घेराबंदी कर ली है, जिसके नीचे हमास का मिलिट्री हेडक्वार्टर है.

देविंदर कुमार Sat, 11 Nov 2023-10:49 pm,
1/6

अल शिफा अस्पताल की घेराबंदी

इजराइल के सैनिकों ने गाजा के सबसे बड़े शिफा अस्पताल की घेराबंदी कर ली है.  डॉक्टरों का कहना है कि आखिरी जनरेटर का ईंधन खत्म होने के बाद वहां पर एक शिशु सहित पांच मरीजों की मौत हो गई है. इजराइल का कहना है कि हमास ने शिफा अस्पताल को अपना मेन हेडक्वार्टर बना रखा है और वह नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहा है. 

2/6

अस्पताल में बिजली हुई गुल

शिफा के निदेशक मोहम्मद अबू सेल्मिया ने गोलियों और विस्फोटों की आवाज के बीच फोन पर न्यूज एजेंसी से बात की. अबू सेल्मिया ने कहा, 'बिजली नहीं है. चिकित्सा उपकरण बंद हो गए हैं. मरीजों, विशेष रूप से गहन देखभाल में रहने वाले लोगों की मृत्यु होने लगी है.’

 

3/6

जरूरी चीजों की आपूर्ति हुई खत्म

अबू सेल्मिया ने आरोप लगाया कि इजराइली सैनिक अस्पताल के बाहर या अंदर किसी को भी गोली मार रहे हैं. सेल्मिया के मुताबिक इजरायली सैनिकों ने परिसर में इमारतों के बीच आवाजाही रोक दी है. अस्पताल के पास लड़ाई तेज होने से जरूरी चीजों की आपूर्ति ख़त्म हो गई है. 

 

4/6

23 हजार लोग अस्पताल में मौजूद

गाजा में हमास के अधीन स्वास्थ्य विभाग के अल जजीरा को बताया कि अल शिफा अस्पताल अभी भी 1,500 मरीजों के साथ 1,500 चिकित्सा कर्मी मौजूद हैं. साथ ही वहां पर  15,000 से 20,000 लोगों ने आश्रय लिया हुआ है. 

5/6

आम लोगों को बचाने की कोशिश

हमास के दावे पर इजरायली सेना का कहना है कि यह सब दुष्प्रचार वाली खबरें हैं. सेना के जवान आम लोगों को नुकसान होने से रोकने के लिए तमाम उपाय कर रहे हैं. वे युद्ध क्षेत्र वाले इलाकों से निकलने के लिए जंग में रोजाना कुछ घंटों के ढील दे रहे हैं. 

6/6

हमास का हेडक्वार्टर मेन निशाना

इजरायली सेना ने कहा कि अल-शिफा अस्पताल के नीचे जमीन में हमास ने अपना मेन हेडक्वार्टर बना रखा है, जिसमें बड़ी संख्या में आतंकी छुपे हुए हैं. साथ ही वहां पर हमास के हथियारों का स्टॉक भी वहीं पर छिपा है. जब तक वह खत्म नहीं होता, यह लड़ाई चलती रहेगी. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link