LDL Cholesterol Symptoms: चेहरे पर दिखने लगे ये 6 लक्षण तो समझ जाएं बढ़ गया है आपका बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल, नजरअंदाज करना पड़ेगा महंगा

कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाने वाला एक वैक्सी पदार्थ है. जब खून में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है, तो इसे हाई कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जो दिल की बीमारी, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा सकती है. हालांकि, हाई कोलेस्ट्रॉल के कई लक्षण होते हैं जो शरीर के विभिन्न अंगों में दिखाई देते हैं, लेकिन कुछ लक्षण चेहरे पर भी देखे जा सकते हैं. यदि आप इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं, तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

शिवेंद्र सिंह Tue, 17 Sep 2024-6:02 am,
1/6

जांथोमा

जांथोमा पीले रंग के छोटे-छोटे धब्बे होते हैं जो आमतौर पर आंखों के आसपास, कोहनी और घुटनों पर दिखाई देते हैं. ये धब्बे हाई कोलेस्ट्रॉल का एक संकेत हो सकते हैं.

2/6

मुलायम गांठें

चेहरे पर मुलायम और पीले रंग की छोटी-छोटी गांठें भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकती हैं. ये गांठें खासकर आंखों के आसपास, नाक के किनारों या चेहरे के अन्य हिस्सों पर उभर सकती हैं. ये गांठें भी त्वचा के नीचे कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण होती हैं. अगर आपको भी ऐसे संकेत दिखाई दें, तो यह एक चेतावनी हो सकती है कि आपके खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ गई है.

3/6

आंखों के ऊपर पफीनेस

अगर आपके चेहरे, खासकर आंखों के ऊपर सूजन या पफीनेस महसूस हो रही है, तो यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण नसों में रुकावट आ जाती है, जिससे खून का संचार ठीक से नहीं हो पाता और चेहरे पर सूजन आने लगती है. ऐसे में आपको अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल जरूर चेक कराना चाहिए.

4/6

त्वचा का पीलापन

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण त्वचा पीली हो सकती है. यह स्थिति कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण के कारण होती है.

5/6

मुहांसे

हाई कोलेस्ट्रॉल से हार्मोनल असंतुलन हो सकता है, जिससे मुहांसे होने का खतरा बढ़ जाता है.

6/6

चेहरे पर ऑयली स्किन

हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण आपकी त्वचा का ऑयल ग्लैंड ज्यादा एक्टिव हो जाता है, जिससे आपकी त्वचा अत्यधिक ऑयली दिखाई दे सकती है. अगर आपके चेहरे पर अचानक से तेल की मात्रा बढ़ गई है और सामान्य से अधिक ऑयली दिखने लगी है, तो इसे हल्के में न लें, क्योंकि यह भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link