ग्लास ब्रिज देखने के लिए चाइना जाने की जरूरत नहीं, भारत में ही मौजूद हैं शीशे के कई पुल

List of Glass bridges in India: ग्लास ब्रिज पर चलना कई लोगों का ख्वाब होता है, तो कुछ लोग यहां जाना तो चाहते हैं लेकिन उन्हें डर और एक्साइटमेंट की फीलिंग भी आने लगती है. कुछ साल पहले तक मिडिल क्लास इंडियंस के लिए शीशे के पुल पर टहलना एक ख्वाब जैसा था, क्योंकि इंजीनियरिंग की ऐसी मिसालें चीन, कनाडा और अमेरिका जैसे देशों में ही दिखती थीं, और वहां जाना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. आज हम आपको भारत में मौजूद ग्लास ब्रिजेज की लिस्ट शेयर कर रहे हैं, जहां आप घूमने का प्लान बना सकते हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sun, 26 May 2024-8:28 am,
1/5

स्काई वॉक पेलिंग (सिक्किम)

सिक्किम का नाम सुनते ही आपके जेहन में खूबसूरत पहाड़ों की तस्वीरें तैरने लगती है, लेकिन अब यहां का ग्लास ब्रिज भी सैलानियों को आकर्षित कर रहा है. ग्यालशिंग जिले में बना स्काई वॉक पेलिंग समुद्रतल से 7,200 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, जो विजिटर्स के लिए सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक खुला रहता है. यहां से आप तीस्ता और रंगित नदी का बर्थ आई व्यू ले सकते हैं.

2/5

राजगीर का ग्लास ब्रिज (बिहार)

बिहार के नालंदा जिले में भी स्काई वॉक का लुत्फ उठाया जा सकता है, इसके लिए आपको राजगीर जाना होगा. यहां का ग्लास ब्रिज 85 फीट लंबा और ये संकीर्ण घाटी के 200 फीट ऊंचाई पर बना है. यहां आने के लिए बेहतर है कि आप एडवांस ऑनलाइन बुकिंग करा लें, या फिर सुबह जल्दी पहुंचकर काउंटर टिकट भी हासिल किया जा सकता है.

3/5

वायनाड का ग्लास ब्रिज (केरल)

वैसे तो केरल का वायनाड जिला खूबसूरत पहाड़ों और चाय के बागानों के लिए जाना जाता है, लेकिन आजकल यहां का ग्लास ब्रिज देश और विदेश दोनों जगहों के टूरिस्ट्स को काफी अट्रैक्ट कर रहा है. इसका मालिकाना अधिकार होटल 900 कांडी (Hotel 900 Kandi) के पास है. इस शीशे के पुल पर जाने के लिए आपको एंट्री फीस देनी होगी.

4/5

चित्रकूट

चित्रकूट में यूपी का पहला ग्लास बिज बन रहा है जो राम जी के धनुष-बाण के आकार का है. शीशे के पुल के बाण की लंबाई 25 मीटर जबकि धनुष की चौड़ाई 35 मीटर है. अनुमाण के मुताबिक ये पुल प्रति स्क्वायर मीटर में 500 किलो के भार को सहन कर सकता है. उम्मीद की जा रही है कि साल 2024 में ये पूरा बनकर तैयार हो जाएगा और फिर सैलानियों के लिए खोल दिया जाएगा.

5/5

टूरिज्म में इजाफा

भारत में जहां-जहां ग्लास ब्रिज का निर्माण हुआ है वहां-वहां सैलानियों की तादात में जबरदस्त इजाफा देखा गया है, उम्मीद की जा रही है कि आने वाले सालों में इंडिया में कई ऐसे स्काई वॉक और शीशे के पुल बनकर तैयार किए जाएंगे जिससे टूरिस्टम को बढ़ावा मिल पाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link