ये हैं भारत से सबसे पुराने पुल, 2 तो दिल्ली में बने हैं; एक बार जरूर जाएं देखने

Oldest Bridges in India: दिल्ली के ऐतिहासिक पुल बारापुला को उसके पुराने स्वरूप में बहाल करने का फैसला लिया गया है, जिसके बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने इस 400 साल पुराने पुल के पुनर्निर्माण का जिम्मा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) को सौंपा है. बारापुला न सिर्फ एक ऐतिहासिक इमारत है बल्कि यह दिल्ली की संस्कृति और विरासत का भी प्रतीक है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत के सबसे पुराने पुल कौन से हैं.

सुमित राय Sat, 07 Sep 2024-2:25 pm,
1/6

पुराना पुल, हैदराबाद

यह पुल मूसी नदी पर बना है और दक्षिण भारत के सबसे पुराने पुलों में से एक है. इसे 1578 ईस्वी में बनाया गया था.

2/6

बारापुला पुल, दिल्ली

दिल्ली के  निजामुद्दीन इलाके में बना बारापुला पुल एक ऐतिहासिक पुल है. इसका नाम 'बारह खंभों' पर पड़ा है. यह पुल मुगल काल की एक शानदार इमारत है, जिसे 1628 में सम्राट जहांगीर के शासनकाल में मीनार बानू आगा ने बनवाया था. अब बारापुला पुल के पास एक फ्लाईओवर भी बनाया गया है, जो दिल्ली के यातायात को सुगम बनाने में मदद करता है. कुछ साल पहले इस फ्लाईओवर का नाम बदलकर सिख योद्धा बाबा बंदा सिंह बहादुर के नाम पर रखा गया था.

3/6

ओल्ड नैनी ब्रिज, प्रयागराज

यह पुल यमुना नदी पर बना है और उत्तर प्रदेश के सबसे पुराने और लंबे पुलों में से एक है. यह पुल 1865 में बना था और 1006 मीटर लंबा है. इसका ऊपरी हिस्सा नैनी जंक्शन रेलवे स्टेशन को इलाहाबाद जंक्शन रेलवे स्टेशन से जोड़ता है.

4/6

नामदांग ब्रिज, असम

यह पुल अहोम राजा रुद्र सिंह द्वितीय ने 1703 में नामदांग नदी पर बनवाया था. इस पुल को एक ही पत्थर के टुकड़े से बनाया गया था.

5/6

पंबन ब्रिज, तमिलनाडु

पंबन ब्रिज, पंबन द्वीप को मुख्यभूमि से जोड़ता है. यह भारत का पहला समुद्री पुल था. यह पुल अगस्त 1911 से बनना शुरू हुआ और 24 फरवरी, 1914 को इसे खोला गया था.

6/6

दिल्ली का यमुना पुल

यह लोहे का पुल 1866 में बना था और इसे रेलवे में 'ब्रिज नंबर 249' के नाम से जाना जाता है. यह भारत में लोहे का बना पहला बड़ा पुल था. पुल का डिजाइन ब्रिटिश इंजीनियरों द्वारा किया गया था और यह उस समय की इंजीनियरिंग का एक अद्भुत नमूना है. हालांकि यह पुल अब भी उपयोग में है, लेकिन इसकी उम्र के कारण इसमें कुछ मरम्मत की जरूरत है. हाल के वर्षों में, इस पुल के संरक्षण के लिए कई प्रयास किए गए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link