सानिया मिर्जा से नाओमी ओसाका तक... मां बनने के बाद इन प्लेयर्स ने मचाई मैदान पर सनसनी

दुनिया की पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने मां बनने के बाद टेनिस कोर्ट पर सफल वापसी करते हुए ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट के पहले राउंड में जीत दर्ज की. हालांकि वह कोई पहली खिलाड़ी नहीं हैं जिन्होंने मां बनने के बाद मैदान पर दम दिखाया. नजर डालते हैं ऐसी ही प्लेयर्स पर-

तरुण वत्स Tue, 02 Jan 2024-7:58 pm,
1/8

मां बनने के बाद कोर्ट पर सफल वापसी

जापान की टेनिस सनसनी नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) ने मां बनने के बाद कोर्ट पर सफल वापसी की. उन्होंने ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टूर्नामेंट के पहले राउंड में जर्मनी की तमारा कोरपात्श पर जीत दर्ज की. हालांकि वह कोई पहली प्लेयर नहीं हैं जिन्होंने मां बनने के बाद मैदान पर दम दिखाया. 

2/8

AUS ओपन से हट गई थीं ओसाका

ऑस्ट्रेलियन ओपन और यूएस ओपन की पूर्व विजेता नाओमी ओसाका गर्भवती होने के कारण पिछले साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन से हट गई थीं. जुलाई में उन्होंने बिटिया को जन्म दिया था. अब उन्होंने टेनिस कोर्ट पर दमदार अंदाज में वापसी की.

3/8

सेरेना विलियम्स

अमेरिका की दिग्गज टेनिस प्लेयर सेरेना विलियम्स ने भी मां बनने के बाद जबर्दस्त वापसी की. 2017 में वह प्रेग्नेंट हुईं, तब तक वह 23 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर चुकी थीं. वह भले ही मां बनने के बाद कोई ग्रैंड स्लैम नहीं जीत पाईं लेकिन उनका जोश और जज्बा टेनिस कोर्ट पर कभी कम नहीं दिखा.

4/8

सानिया मिर्जा

भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा (Sania Mirza) का नाम भी इस लिस्ट में हैं. वह एक बेटे की मां हैं. मां बनने के बाद उन्होंने भी टेनिस कोर्ट पर शानदार अंदाज में वापसी की. डबल्स में पूर्व नंबर-1 सानिया मिर्जा ने मां बनने के बाद 2020 में नादिया किचेनोक के साथ जोड़ी बनाकर होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट जीता. 2022 में उन्होंने टेनिस से रिटायरमेंट का ऐलान किया.

5/8

शैनी-एन भी उदाहरण

केवल टेनिस ही नहीं, एथलेटिक्स में भी ऐसे उदाहरण देखने को मिले हैं. जमैका की धाविका शैली-एन फ्रेजर प्राइस (Shelly-Ann Fraser Pryce) ने भी मां बनने के बाद मैदान पर वापसी की. 2017 में उन्होंने प्रेग्नेंट होने की बात बताई जिसके बाद उन्होंने बेटे ज्योन को जन्म दिया. बेटे के जन्म के महज 9 महीने बाद ही ट्रैक पर वापसी की और 2019 में वर्ल्ड चैंपियनशिप में 100 मीटर रेस जीती. मां बनने के बाद ही उन्होंने 100 मीटर में 10.67 सेकेंड का समय लेते हुए रिकॉर्ड बनाया था. 

6/8

एलिसन फेलिक्स

अमेरिक की दिग्गज महिला एथलीट एलिसन फेलिक्स (Allyson Felix) का नाम भी इस लिस्ट में शुमार है. नवंबर 2018 में बेटी कैमरीन को जन्म देने के बाद फेलिक्स ने यूएस चैंपियनशिप-2019 की 400 मीटर स्प्रिंट जीती. टोक्यो ओलंपिक-2020 में भी फेलिक्स ने धमाल मचाया और 4x400 मीटर रिले का गोल्ड व 400 मीटर स्प्रिंट का ब्रॉन्ज हासिल किया. वह ओलंपिक में 7 गोल्ड जीतने वालीं अकेली महिला ट्रैक एंड फील्ड एथलीट हैं.

7/8

बिस्माह मारूफ

पाकिस्तान की महिला क्रिकेटर बिस्माह मारूफ भी ऐसी ही प्लेयर हैं, जिन्होंने मां बनने के बाद मैदान पर वापसी की. पाकिस्तान की पूर्व कप्तान ने अपने देश के लिए 200 से भी ज्यादा मैच खेले हैं. महज 15 साल की उम्र में भारत के खिलाफ डेब्यू किया. 2021 में बेटी फातिमा को जन्म दिया और 2022 वर्ल्ड कप में खेलीं. 

8/8

दीपिका पल्लीकल

भारत की स्टार स्क्वैश प्लेयर दीपिका पल्लीकल (Deepika Pallikal) का नाम भी इस लिस्ट में है. मशहूर क्रिकेटर दिनेश कार्तिक की वाइफ दीपिका पल्लीकल ने करीब 10 साल तक भारत को इस खेल में गौरव के मौके दिए. अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित भारत की पहले स्क्वैश प्लेयर दीपिका 2021 में जुड़वां बच्चों की मां बनीं. मां बनने के बाद कोर्ट पर वापसी की और एशियन गेम्स व कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया. उन्होंने वर्ल्ड चैंपियनशिप में मिक्स्ड और विमेंस के गोल्ड मेडल जीते.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link