आपके बच्चे को अंदर से खोखला बना रहे हैं ये 7 जंक फूड्स, तुरंत खिला कर दें बंद

Junk Food Disadvantages: बच्चे को अच्छी ग्रोथ के लिए हेल्दी डाइट की आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप अपने बच्चों को जंक फूड्स खिलाते हैं तो इसके नुकसान उसे जीवन भर चुकाना पड़ सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जंक फूड्स धीरे-धीरे बॉडी में टॉक्सिन को जमा करते हैं लंबे समय में बड़ी बीमारी के रूप में नजर आता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन पॉपुलर जंक फूड्स से अपने बच्चे को दूर रखें.

शारदा सिंह Mon, 18 Mar 2024-10:33 am,
1/7

कुकीज

कुकीज रिफाइंड आटे, शुगर और अनहेल्दी फैट्स से भरे होते हैं. इन खाद्य पदार्थों में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है. अपने बच्चे को ऊर्जावान और उसकी भूख कम करने के लिए ताजे फल, सब्जियां, या घर का बना ट्रेल मिक्स जैसे फूड्स दें.

2/7

बर्गर और पिज्जा

फास्ट फूड बर्गर और पिज्जा में आमतौर पर सैचुरेटेड फैट, सोडियम और कैलोरी अधिक होती है. ऐसे में इसके रेगुलर सेवन से वजन, कोलेस्ट्रॉल का स्तर और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ सकता है. 

 

3/7

कैंडी एंड स्वीट्स

कैंडी, चॉकलेट और अन्य स्वीट्स खाली कैलोरी का एक प्रमुख स्रोत हैं, जो वजन बढ़ाने और दांतों की समस्याओं को बढ़ावा देते हैं. ऐसे में अपने बच्चे के स्वीट टूथ के लिए  उन्हें नेचुरल मीठास वाली चीजें खिलाना ज्यादा सेहतमंद है. 

4/7

शुगरी ड्रिंक्स

सोडा, फ्रूट्स जूस और एनर्जी ड्रिंक में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होता है. यह कैलोरी ड्रिंक्स होते हैं जिससे वजन और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. 

5/7

पोटेटो चिप्स

चिप्स स्वादिष्ट होते हुए भी इनमें कैंसर से जुड़े एक्रिलामाइड जैसे हानिकारक पदार्थ हो सकते हैं. अधिक मात्रा में सेवन से हार्ट डिजीज और हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं,

6/7

इंस्टेंट नूडल्स

इंस्टेंट नूडल्स न सिर्फ बच्चे खाना पसंद करते हैं बल्कि मेहनत से बचने के लिए पेरेंट्स भी खूब इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन यह जंक फूड्स सिर्फ सोडियम से भरा होता है. साथ ही इसमें फ्लेवर के लिए केमिकल मिलाएं जाते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत ही नुकसानदायक होता है.

7/7

शुगरी ब्रेकफास्ट सीरिल

ब्रेकफास्ट में खाने के लिए कुछ सीरिल उतने ही अनहेल्दी हैं जितने कि नाश्ते में केक और पेस्ट्री खाना. ऐसा इसमें मौजूद शुगर और कैलोरी से भरे होते हैं जो न्यूनतम पोषण मूल्य प्रदान करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link