एस्कॉर्बिक एसिड से भरपूर ये फूड्स बढ़ाएंगे शरीर की इम्यूनिटी, बदलते मौसम में भी नहीं होगा सर्दी-जुकाम का खतरा

Ascorbic Acid Rich Foods: एस्कॉर्बिक एसिड हमारे शरीर के लिए बेहद अहम न्यूट्रिएंट है, इसे आम भाषा में विटामिन सी (Vitamin C) कहा जाता है, ये वॉटर सॉल्युएबल विटामिन है जो कुछ फूड्स में नेचुरली मौजूद होते हैं. इस पोषक तत्व का मुख्य काम हमारी बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करना है. अगर इसकी कमी हो जाए तो आपको वायरल इंफेक्शन का खतरा हो सकता है, जिसके कारण बदलते मौसम में सर्दी-खांसी और जुकाम का अटैक मुमकिन है. आइए जानते हैं कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आपको कौन-कौन से एस्कॉर्बिक एसिड रिच फूड्स खाने चाहिए.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sun, 29 Sep 2024-6:06 am,
1/5

संतरा

संतरा (Orange) एक ऐसा फल है जिसे एस्कॉर्बिक एसिड का बेहतरीन सोर्स माना जाता है, इससे रोग प्रतिरोध क्षमता काफी ज्यादा बेहतर हो जाती है. आप चाहें तो इसे डायरेक्ट खा सकते हैं, या इसका जूस निकालकर पी सकते हैं.

2/5

आम

हम में से ज्यादातर लोगों को गर्मी के मौसम का इंतजार रहता हैं क्योंकि इस दौरान रसीले आम खाने के मौका मिलता है, इसमें एस्कॉर्बिक एसिड पाया जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है.

3/5

स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी (Strawberry) एक बेहद स्वादिष्ट फल है, इसकी मिठास आपको जरूर अट्रैक्ट करती होगी. अगर आप इसे नियमित रूप से खाते हैं तो शरीर में कभी एस्कॉर्बिक एसिड की कमी नहीं होगी और आप कम बीमार पड़ेंगे.

4/5

ब्रोकली

ब्रोकली (Broccoli) को सबसे हेल्दी सब्जियों में शुमार किया जाता है, इसे खाने से शरीर को एस्कॉर्बिक एसिड हासिल होता है, साथ ही इस सब्जी में फाइबर (Fibre) और विटामिन के (Vitamin K) की कोई कमी नहीं होती.

5/5

कीवी

मार्केट में कीवी की कीमत भले ही हाई हो लेकिन सेहत के लिहाज से ये एक बेहतरीन फल है, इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है जिससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा डेंगू के मरीज इसे जरूर खाते हैं क्योंकि ये प्लेटलेट्स बढ़ा देते हैं.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link