Kitchen Vastu : किचन से जुड़े वास्‍तु दोष देते हैं भारी कष्‍ट, जान लें निजात पाने के उपाय

Vastu Remedies for Kitchen : किचन में यदि वास्‍तु दोष हो तो स्‍वास्‍य, आर्थिक स्थिति, करियर आदि पर बुरा असर पड़ता है. जीवन में दुख-दर्द बढ़ते हैं. इसलिए किचन के वास्‍तु दोष दूर करने के उपाय तुरंत कर लेने चाहिए. आइए जानते हैं किचन के वास्‍तु उपाय.

श्रद्धा जैन Mon, 03 Jun 2024-9:34 am,
1/5

लाल बल्‍ब

यदि किचन वास्तु शास्‍त्र में बताई गई दिशा के अनुसार नहीं बना है तो यह भारी वास्‍तु दोष पैदा करता है, इसके दुष्‍प्रभावों से बचने के लिए किचन की दक्षिण-पूर्व दिशा में एक लाल बल्ब लगा दें और इसको हमेशा जलने दें.

2/5

दीवारों का रंग

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार रसोईघर की दीवारों पर हल्‍के रंग ही कराएं, जैसे- रंग हल्का नांरगी, क्रीम कलर आदि. इससे भी किचन का वास्‍तु शास्‍त्र बेहतर होता है. कभी भी किचन में नीले या काले रंग का प्रयोग ना करें. वरना इससे नकारात्‍मकता बढ़ती है. धन हानि होती है. 

3/5

स्‍वास्तिक

यदि किचन में काला पत्‍थर या ग्रेनाइट लगा हुआ है तो इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए किचन में स्वास्तिक बना सकते हैं इससे वहां का वातावरण सकारात्मक हो जाएगा.

4/5

लगा लें पर्दा

घर के मुख्‍य द्वार के सामने रसोईघर का होना वास्‍तु दोष पैदा करता है. यदि आपका किचन मेन गेट के सामने हो तो किचन में पर्दा लगा लें, इससे वास्‍तु दोष का दुष्‍प्रभाव कम हो जाता है. 

5/5

साफ-सफाई

किचन को कभी भी गंदा ना छोड़ें, ना ही रात में जूठे बर्तन छोड़ें. इससे बड़ा वास्‍तु दोष पैदा होता है. लिहाजा किचन हमेशा साफ-सुथरा रखें. टूटे-फूटे बर्तन या कबाड़ ना रखें. समय-समय पर डब्‍बे साफ करते रहें. 

(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link