15 दिनों का सफर, एक गलती और चली जाएगी जान...ये हैं दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें

क्या आप सोच सकते हैं कि दुनिया की सबसे खूबसूरत सड़कों में शामिल कोई सड़क अनेकों मौतों के लिए जिम्मेदार हो सकती है? आज हम आपको 5 ऐसे ही सड़कों के बारे में बताएंगे जहां गाड़ी या बाइक चलाना हर एक ड्राइवर का सपना होता है. लेकिन ये सड़कें बड़ी संख्या में मौतों के लिए भी जिम्मेदार हैं.

सुदीप कुमार Sat, 07 Sep 2024-9:13 am,
1/5

स्टेल्वियो दर्रा- इटली

कई मील तक टेढ़े-मेढ़े रास्ते से बना स्टेल्वियो दर्रा यूरोपीय देश इटली में है. यूरोपीय आल्पस में मौजूद यह सबसे ऊंचे दर्रों में से एक है. इस रास्ते में 48 हेयरपिन टर्न हैं, इसके लिए साल 2008 में इस रोड को टॉप गियर में शामिल किया गया था. 

2/5

सिचुआन-तिब्बत हाइवे- चीन

यह सड़क सिचुआन के चेंगदू से शुरू होती है और तिब्बत में ल्हासा तक जाती है. इस पूरे सफर में लगभग 15 दिन लग सकते हैं. इस सड़क से लोग एडवेंचर का मजा लेने और पहाड़ों की मनोरम दृश्य देखने के लिए सफर करते हैं. लेकिन इस रास्ते में हिमस्खलन और भूस्खलन का हमेशा खतरा बना रहता है. यही वजह है कि हाईवे की ओर से कहा गया है कि एक गलती से लोगों की मौत हो सकती है.

 

3/5

अटलांटिक रोड- नॉर्वे

यह सड़क दुनिया के सबसे सुंदर सड़कों में से एक है. इसे दुनिया की सबसे अच्छी ड्राइव का नाम दिया गया है. इस सड़क की बनावट ऐसी है मानो इसका एक छोड़ आकाश की ओर जा रही है. इस सड़क से सफर करने वाले लोगों का कहना है कि नार्वेजियन सागर के किनारे होने के कारण तूफानी मौसम में लहरें अक्सर सड़क पर टकराती हैं, जिससे यह यात्रा रोलर कोस्टर बन जाती है.

 

4/5

ज़ोजिला दर्रा- भारत

दुनिया के सबसे खतरनाक सड़कों में भारत के जोजिला दर्रा भी शामिल है. यह सड़क लद्दाख और कश्मीर के बीच एक पुल की तरह है. यह सड़क अक्सर इतनी खतरनाक हो जाती है कि इसे बंद करना पड़ जाता है. यह सड़क पलटी हुई बसों, दुर्घटनाग्रस्त कारों और स्थानीय जानवरों के लिए कब्रिस्तान की तरह है. 

 

5/5

याकुत्स्क-रूस साइबेरियाई सड़क

यह सड़क सीधे साइबेरिया से होकर जाती है. चूंकि इधर तापमान कम होता है इसलिए चश्मा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि इससे आपके चेहरे पर धूल-धक्कड़ जम जाएगी. यह सड़क पहाड़ों, जंगलों, रेगिस्तानों से होकर गुजरती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link