Tips For Online Relationship: रिलेशनशिप फॉर्म करना और उन्हें बनाए रखना हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. हम हर दिन विभिन्न लोगों से मिलते हैं, जिनमें से कुछ के साथ संबंध बनाते हैं और कुछ हमारे लिए अजनबी बने रहते हैं. हालांकि जब दुनिया कोविड लॉकडाउन के दौर से गुजरी तो लोगों के लिए अपने प्रियजनों से मिलना मुश्किल हो गया. हमारे परिवार और दोस्तों से जुड़ने का एकमात्र तरीका डिजिटल मीडिया था. कोविड के इस दौर में लोगों ने डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नए संबंध बनाए. एक हेल्दी और स्ट्रॉन्ग ऑनलाइन रिलेशनशिप को बनाए रखने के लिए किसी अन्य रिश्ते की तरह ही प्रयास और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. स्वस्थ और मजबूत ऑनलाइन संबंध बनाने और बनाए रखने में आपकी मदद करने के लिए हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नियमित रूप से बात करें
बातचीत किसी भी रिश्ते में आवश्यक है और यह ऑनलाइन रिश्ते में ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी से नियमित रूप से बात करते हैं और उन्हें अपने जीवन और अपनी फीलिंग के बारे में बताते रहें.


ईमानदार रहें
ईमानदारी किसी भी रिश्ते में जरूरी है और यह ऑनलाइन रिश्ते में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपने साथी के साथ ईमानदार रहें और उनसे कुछ भी न छिपाएं.


अपनी दिलचस्पी को शेयर करें
अपनी दिलचस्पी, शौक और जुनून को अपने साथी के साथ शेयर करें. यह आपको गहरे स्तर पर जुड़ने और सामान्य आधार खोजने में मदद करेगा.


नियमित रूप से वीडियो कॉल करें
वीडियो कॉल आपको अपने साथी के करीब महसूस करने में मदद कर सकता है, खासकर यदि आप लंबी दूरी के रिश्ते में हैं. नियमित वीडियो कॉल शेड्यूल करें और सुनिश्चित करें कि आप दोनों मौजूद हैं और कॉल के दौरान आप दोनों एक-दूसरे दिलचस्पी दिखा रहे हों.


एक-दूसरे को सरप्राइज दें
अपने पार्टनर को छोटे-छोटे इशारों से सरप्राइज दें ताकि उन्हें पता चल सके कि आप उनके बारे में सोच रहे हैं. उन्हें एक सरप्राइज मैसेज भेजें, या उन्हें यह दिखाने के लिए एक छोटा सा उपहार भेजें कि आप उनकी परवाह करते हैं.


याद रखें, एक स्वस्थ और मजबूत ऑनलाइन संबंध बनाए रखने के लिए प्रयास, धैर्य और प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है. यदि आप ये सब करने के इच्छुक हैं, तो आपका ऑनलाइन रिलेशनशिप किसी भी अन्य रिश्ते की तरह ही परिपूर्ण हो सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.