Akshaya Tritiya Upay: अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में सबसे शुभ दिन और मुहूर्त माना जाता है. इस साल अक्षय तृतीया 10 मई को है. इस दिन माता लक्ष्मी और श्रीहरी की पूजा की जाती है. कहते हैं अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदने से माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और घर में धन के भंडार भर जाते हैं. लेकिन जरूरी नहीं कि अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी ही खरीदा जाए. ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है, जिन्हें अक्षय तृतीया के दिन खरीदने से लाभ होता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमीर बनने के लिए कर रहे हैं मेहनत तो अक्षय तृतीया पर कर लें ये एक उपाय, जल्द हो जाएंगे धनवान
 


इन्हीं में से एक धनिया है. धनिया को खुशहाली और सुख-संपदा का प्रतीक माना जाता है. नया साल, धनतेरस, दीपावली आदि जैसी किसी भी शुभ तिथियों के दिन धनिया घर में लाने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद तो प्राप्त होता ही है साथ ही घर में बरकत भी बनी रहती है. इसके अलावा इस दिन धनिया के कुछ उपाय भी बेहद फलदायी माने जाते हैं. 


अक्षय तृतीया मुहूर्त


अक्षय तृतीया के दिन तृतीया तिथि की शुरुआत सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगी और इसका समापन 11 मई को सुबह 2 बजकर 50 मिनट पर होगा. 
 
अक्षय तृतीया के दिन करें ये उपाय


- अक्षय तृतीया के दिन साबुत धनिया बाजार से खरीद कर ले आएं और शाम के समय इसे मंदिर में रखकर मां लश्र्मी की विधि-विधान से पूजा करे. अगली सुबह उठकर धनिया को किसी हरे गमले में या खेत में डाल दें. ऐसे करने से धन लाभ के रास्ते खुलेंगे.


Garuda Purana: पितरों का आशीर्वाद बनाएगा धनवान, पूर्वजों को प्रसन्न करने के लिए इन 5 बातों का रखें ध्यान
 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन साबुत धनिया बाजार से खरीद कर ले आएं और मंदिर में 5 दिनों तक संभालकर रखें. छठें दिन इसे गाय को खिला दें. ऐसा करने से आपके पास पैसा टिकने लगेगा और आर्थिक स्थिति भी सुधर जाएगी.


- शास्त्रों के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन साबुत धनिया बाजार से खरीद कर ले आएं और माता लक्ष्मी के सामने एक लाल कपड़े में एक रुपए का सिक्का और धनिया बांधकर रख दें. पूजा-पाठ के बाद इसे घर की तिजोरी में रख दें बरकत होने लगेगी. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)