Amarnath Yatra: भोले बाबा के भक्तों को हर साल अमरनाथ यात्रा के शुरू होने का इंतजार रहता है. श्रद्धालु बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए साल भर से इंतजार करते हैं. इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होने जा रही है. इस साल ये यात्रा करीब 52 दिनों तक चलेगी. पिछले साल की बात करें तो यात्रा 1 जुलाई से शुरू हो कर अगले 60 दिनों तक चली थी. इस बार की यात्रा के लिए श्राइन बोर्ड खास तैयारियों में जुट गया है. आइए जानते हैं इस साल बाबा बर्फानी के भक्तों को क्या-क्या सुविधाएं मिलेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


6 लाख श्रद्धालुओं के लिए इंतजाम
मौसम की बात करें तो इस बार अमरनाथ में देरी से बर्फबारी शुरू हुई थी जो अभी तक जारी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक गुफा क्षेत्र में करीब 10 फीट से ज्यादा बर्फ जमी हुई है. ऐसे में यात्रा का रास्ता बर्फ को देखते हुए तैयार किया जा रहा है. पिछली बार 4.50 लाख श्रद्धालु आए थे, वहीं इस साल 6 लाख श्रद्धालुओ को देखते हुए यात्रा के खास इंतजाम किए जा रहे हैं. 


 


5 जी नेटवर्क
पहली बार दोनों अमरनाथ यात्रा के दोनों रूट पर श्रद्धालुओं के लिए 5जी नेटवर्क की सुविधा दी जाएगी. रास्ते में करीब 10 मोबाइल नेटवर्क लगाए जाएंगे. इसके अलावा 24 घंटे बिजली के लिए भी खास इंतजाम किए जा रहे हैं. 


 


चौड़ी सड़कें
अमरनाथ यात्रा के रास्ते में भक्तों के खानपान और स्वास्थ्य का भी पूरा ध्यान रखा जाएगा. बर्फ के पिघलते ही रास्तों की मरम्मत भी की जाएगी. सड़कों को 14 फीट चौड़ा कर दिया गया है. बता दें कि पहले पहलगाम से गुफा तक की 46 किमी लंबी सड़क केवल 3 से 4 फीट चौड़ी थी और वहीं, बालटाल की सड़क केवल 2 फीट चौड़ी थी.


 


यह भी पढ़ें: Holika Dahan की पूजा में जरूर करें श्री कृष्ण अष्टकम स्तोत्र का पाठ, भगवान कृष्ण दूर करेंगे सभी समस्याएं


 


 


गुफा तक गाड़ी के लिए सड़क
अमरनाथ गुफा के दर्शन करने वाले यात्रियों को इस बार बालटाल वाले रूट पर मोटर गाड़ियों की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. बालटाल वाले रास्ते की सड़कों को भी 12 फीट चौड़ा किया गया है जिससे गाड़ियों का आना जाना हो सकेगा.


 


100-100 ICU बैड, ऑक्सीजन बूथ...
भक्तों के स्वास्थ को देखते हुए मेडिकल इंतजाम भी बढ़ाए गए हैं. बालटाल और चंदनबाड़ी में 100-100 आईसीयू बेड, एक्स-रे, अल्ट्रासोनोग्राफी मशीन, क्रिटिकल केयर एक्सपर्ट, कार्डियक मॉनिटर, लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट से लैस दो कैंप अस्पताल का खास इंतजाम किया गया है. इसके अलावा सांस लेने में दिक्कत न हो, इसको देखते हुए यात्रा मार्ग पर 100 स्थाई ऑक्सीजन बूथ और मोबाइल ऑक्सीजन बूथ की इंतजाम किया जाएगा.