Topaz Gemstone And Coral Gemstone Beneficial: रत्नों के अद्भुत चमत्कार को केवल भारतीय ही नहीं वरन अन्य देशों के लोग भी बहुत प्राचीन काल से जानते हैं. ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की शुभ अशुभ स्थिति को देखते हुए रत्न पहनने का सुझाव दिया जाता है. यह रत्न ही है जिनकी किरणों ग्रहों से कनेक्ट कराती हैं. रत्न ग्रहों से मिलने वाली किरणों को लेकर उसे धारण करने वाले व्यक्ति के शरीर में प्रवेशित कराती हैं और परिणाम स्वरूप उस व्यक्ति को समस्या के निदान अथवा किसी ग्रह को मजबूती प्रदान करने के लिए धारण किया होता है, वह कार्य होने लगता है यानी रत्न धारण करते ही सकारात्मक परिणाम आने लगते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुखराज रत्न पहनने के फायदे
पुखराज को अंग्रेजी में टोपाज कहते हैं जो गुरु ग्रह का रत्न है. जिनके लिए यह शुभ होता है, उन्हें पेट और आंखों की बीमारियां नहीं होती हैं. इस रत्न को धारण करने वाला व्यक्ति सात्विक गुणों और सदाचार भावना से युक्त होने लगता है. यह रत्न जो व्यक्ति धारण करता है वह यश और समृद्धि को प्राप्त करता है. पुखराज को संतान दाता भी माना जाता है. इसे धारण करने वाले व्यक्ति में साइड इफेक्ट के रूप में शरीर में बादी की मात्रा अधिक होने लगती है इसलिए जिनके शरीर में बादी अधिक हो उन्हें पुखराज को नहीं धारण करना चाहिए. 


मूंगा रत्न पहनने के फायदे
पुखराज की तरह से एक और सिंदूरी रंग का चमत्कारी रत्न है मूंगा, यह मंगल का रत्न है और मंगल ग्रह ग्रहों के सेनापति होते हैं. मूंगा को अंग्रेजी में कोरल कहा जाता है, मूंगा धारण करने वाला व्यक्ति सेनापति और साहसी हो जाता है, उसके उत्साह में वृद्धि होती है और वह चाहे कोई भी काम करें, उसमें हमेशा जीत की तमन्ना होती है. मूंगा की माला हमेशा दुर्भाग्य और नजर से बचाने के साथ हमेशा स्वस्थ रहने के लिए धारण की जाती है. हनुमान जी के कोप से बचने और उनकी कृपा प्राप्त करने के लिए इसे धारण किया जाता है.   


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)