18 February Rashifal: रविवार को कन्या राशि के जो लोग सरकारी कर्मचारी है, उनके कार्यस्थल पर परिस्थिति अनुकूल रहेगी. वहीं, मीन राशि के व्यापारी वर्ग को सामाजिक छवि का भी ख्याल रखना है, इसलिए जब भी सामाजिक कार्यों में योगदान देने का कोई अवसर मिले तो अवश्य शामिल हों. आइए जानते हैं मेष से लेकर मीन तक का कैसा बीतेगा 18 फरवरी का दिन


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


1. मेष राशि


मेष राशि के लोगों को चापलूस लोगों के प्रभाव में आने से बचना है, अच्छा होगा कि आप कार्य पर ही फोकस करें. लग्जरी सामान का क्रय-विक्रय करने वाले व्यापारियों को सभी लोगों पर बराबर ध्यान देना है, क्योंकि कीमती सामानों के गुम होने की आशंका है. युवा वर्ग प्रेम संबंध में बहुत सावधानी के साथ कदम बढ़ाए, बेबुनियाद के इल्जाम पार्टनर पर लगाने से बचना है. ऐसी महिलाएं जो कार्य क्षेत्र में एक्टिव है, उन्हें व्यक्तिगत जीवन में भी  ध्यान देना है. सेहत में यदि वजन अधिक है तो इसे कंट्रोल करें और जंक फूड तो बिलकुल नहीं खाना है.



2. वृष राशि
इस राशि के लोगों की मुलाकात किसी प्रभावी व्यक्ति से होने की संभावना है, उनके साथ बातचीत का सिलसिला कुछ ऐसा रखें, जिससे वह आपके संपर्क में बने रहे. इन्वेस्टमेंट करने से पहले सोच-विचार जरूर करें, उसके बाद ही निवेश से जुड़े कार्य करें. युवा वर्ग को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का मौका मिलेगा, बस आपको अवसरों को लेकर चौकन्ना रहना होगा. घर के सबसे बुजुर्ग व्यक्ति की सेहत गड़बड़ हो सकती है, उनकी सेहत को लेकर सतर्क रहें. सेहत में आपको भी अपना ध्यान रखना  है, क्योंकि तीमारदारी में आपका स्वास्थ्य भी कुछ प्रभावित हो सकता है. 



3. मिथुन राशि
मिथुन राशि के लोगों को भाग्य का पूरा सहयोग मिलेगा, सोचे हुए काम समय पर पूरे होंगे. यदि नया व्यापार शुरू कर रहे हैं, तो बिजनेस क्षेत्र से जुड़े लोगों की सलाह लेने के बाद ही कार्य की शुरुआत करें. युवा वर्ग को नए लोगों से मेल-मिलाप बढ़ाने की कोशिश करनी है, संपर्क जितने मजबूत होंगे आगे चलकर आप उतने ज्यादा ही लाभान्वित होंगे. भौतिक सुख-सुविधाओं में वृद्धि होने की संभावना है, किसी इलेक्ट्रॉनिक सामान की खरीदारी कर सकते हैं. सेहत में यदि जांच कराई है, तो आशंका है कि आपका हीमोग्लोबिन कम होगा. हरी सब्जियों और फलों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.



4. कर्क राशि
इस राशि के लोग आज के दिन ज्ञानार्जन के लिए तैयार रहें, क्योंकि एक ओर जहां आपको उच्चाधिकारियों के सानिध्य में रहने का मौका मिलेगा तो वहीं काफी कुछ सीखने को मिलेगा. पैसे के लेनदेन को लेकर बिजनेस पार्टनर के साथ कुछ गलतफहमी और वैचारिक मतभेद होने की आशंका है. युवा वर्ग को परिस्थिति को नए नजरिए से देखने की कोशिश करनी चाहिए. पारिवारिक मामले में बाहरी व्यक्ति को हस्तक्षेप न करने दे, अन्यथा घर की बातों का ढिंढोरा पिट सकता है. सेहत की बात करें तो ग्रहों की स्थिति को देखते हुए खांसी, जुकाम जैसे इंफेक्शन होने की आशंका है.



5. सिंह राशि
सिंह राशि के लोग काम संबंधी हर छोटी-छोटी बात का अवलोकन करें, इससे आप कमियों को भांप कर उसे सुधार सकेंगे. जिन व्यापारियों ने लोन के लिए अप्लाई किया था, उन्हें इससे जुड़ी खुशखबरी मिलने की संभावना है. युवा वर्ग को उम्मीद का दामन नहीं छोड़ना है, हौसले बुलंद होते है, तो जीत को भी सिर झुकाना पड़ जाता है. पत्नी, बच्चों और माता-पिता के साथ छोटी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं, फिर चाहे भले ही वह किसी रिश्तेदार के यहां जाना क्यों न हो. सेहत में सर्दी जुकाम होने से आपको बुखार जैसा महसूस हो सकता है, इस ओर सचेत रहते हुए  ठंडा गर्म की स्थिति से बचना चाहिए.



6. कन्या राशि
कन्या राशि के जो लोग सरकारी कर्मचारी है, उनके कार्यस्थल पर परिस्थिति अनुकूल रहेगी. व्यापारी वर्ग ने यदि हाल ही में निवेश किया है तो एकदम से लाभ की आशा न करें, थोड़ा धैर्य रखें. अपने दिल की बात कहने के लिए आज का दिन अनुकूल है, यदि किसी को पसंद करते हैं तो अब और देर नहीं करनी है. ऐसी महिलाएं जो घर के साथ काम भी संभालती हैं, उनके लिए आज कार्यभार कुछ कम होगा. सेहत में आपको अनुशासित जीवन शैली अपनानी है, जिससे आप स्वस्थ बने रहें.



7. तुला राशि
तुला राशि के लोग जो भी रिस्क लेंगे वह आपको निराश नहीं करेंगे, अपेक्षित परिणाम हासिल होने की प्रबल संभावना है. कारोबार में अच्छे कुशल कर्मचारी की आवश्यकता पड़ सकती है, कर्मचारी का अभाव होने से कुछ कार्य भी रुक सकते हैं. युवा वर्ग दूसरों के बजाय अपने ही विचारों को प्राथमिकता दें, विवेक से जो भी निर्णय लेंगे वह सही साबित होंगे. परिवार के हित में आपने जो भी निर्णय लिए थे, उन निर्णय को सराहा जाएगा. स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देना व सतर्क रहना होगा, क्योंकि एकदम से घबराहट होने से सेहत खराब होने की आशंका है.



8. वृश्चिक राशि
इस राशि के लोगों की कार्य क्षमताओं में वृद्धि तो होगी, लेकिन वर्कलोड अधिक होने से न चाहते हुए भी आपको समय ज्यादा देना पड़ सकता है. लोहा व्यापारियों को अपनी साख बचाने और इसे बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए. युवा वर्ग बुद्धिमत्ता की वजह से हर एक क्षेत्र में दूसरों से आगे रहेंगे. पार्टनर की कमजोरियों को समझते हुए, उन्हें दूर करने के लिए पार्टनर का साथ दें. सेहत में वाहन चलाते वक्त सावधानी बरतनी होगी, क्योंकि दुर्घटना होने की आशंका है.



9. धनु राशि
धनु राशि के जिन लोगों में संगठनात्मक क्षमता है, वह कार्यस्थल पर सभी लोगों को एक साथ एकत्रित करके कार्य करने में आगे रहेंगे. व्यापारी वर्ग को छोटे बड़े सभी ग्राहकों को सम्मान देना है, क्योंकि व्यापारिक उन्नति तो तभी संभव है जब दुकान पर ग्राहकों का आना-जाना बना रहेगा.  जीवन की डगर बड़ी मुश्किल है, इस पार करने के लिए युवा वर्ग का आत्मविश्वासी और साहसी होना जरूरी है. ससुराल पक्ष से अपने लिए कुछ आलोचनात्मक बातें सुनने को मिल सकती हैं, जिस कारण मूड खिन्न रहेगा. सेहत में आपको आंखों से जुड़ी कोई शिकायत होने की आशंका है, बुजुर्गों को मोतियाबिंद की शिकायत भी हो सकती है.



10. मकर राशि
मकर राशि के लोग अनुशासित, जिम्मेदार और व्यावहारिक प्रकृति होने के कारण कार्यस्थल पर अपनी अलग पहचान बनाने में आगे रहेंगे. जो तेल का काम करते है, उनके लिए आज का दिन लाभदायक रहेगा. ऐसे युवा जो विदेश में पढ़ाई या नौकरी करने के इच्छुक है, उन्हें इस दिशा में प्रयासों को तेजी से बढ़ाना है. छोटी-छोटी बातों को लेकर सदस्यों से मनमुटाव रहेगा. लेकिन विशाल हृदय रखते बातों को इग्नोर करें  और प्रसन्नता का माहौल बनाने  का प्रयास करें. सेहत में हाथों की केयर करनी है, औजारों का प्रयोग भी संभलकर करना है क्योंकि चोट लगने की आशंका है. 



11. कुंभ राशि
इस राशि के लोगों को काम पूरा करने के लिए कुछ एक्स्ट्रा हैंड्स की जरूरत पड़ सकती है. जो लोग खाने-पीने का काम करते हैं, फिर चाहे वह अनाज बेचते हैं या फिर पका हुआ भोजन इन दोनों के लिए ही दिन उत्तम है. युवा वर्ग को  सोशल मीडिया में सकारात्मक चीजों को महत्व देना है, तो नकारात्मक चीजों को अवॉइड भी करना है. पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा बड़े-बुजुर्गों की सेवा करने का मौका मिले तो बिल्कुल भी पीछे नहीं हटना है. सेहत में जल्दी-जल्दी भोजन करने से बचना है, क्योंकि एक ओर जहां यह पाचन तंत्र के लिए सही नहीं है तो वही दूसरी ओर भोजन गले में अटकने की भी आशंका रहेगी.



12. मीन राशि
मीन राशि के लोग नई जिम्मेदारी को लेकर थोड़ा परेशान हो सकते हैं, ऐसी स्थिति में सीनियर की  मदद भी ले सकते हैं. व्यापारी वर्ग को सामाजिक छवि का भी ख्याल रखना है, इसलिए जब भी सामाजिक कार्यों में योगदान देने का कोई अवसर मिले तो अवश्य शामिल हो. विद्यार्थियों के लिए यह समय अपनी नींव को मजबूत करने वाला है, इसके लिए बेसिक चीजें पढ़नी चाहिए ताकि नींव मजबूत हो. आज में मित्रों और जीवनसाथी के प्रति समर्पण भाव भरपूर रहेगा, उनके कहे अनुसार आप सब कुछ करने को तैयार होंगे. सेहत में गर्भवती महिलाएं विशेष तौर पर अपना ध्यान रखें उनको कमजोरी जैसी स्थितियों का सामना करना पड़ सकता है.