Aaj ka Rashifal 14 October 2024: 14 अक्टूबर सोमवार के दिन सुबह 6:43 तक भद्रा (भूलोक)  रहेगी. आज के दिन चंद्रमा कुंभ राशि में रहेंगे, साथ ही शतभिषा नक्षत्र और गण्ड योग है. आइए जानते हैं ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से 12 राशियों का दैनिक राशिफल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


1. मेष राशि
कल की तरह आज भी मेष राशि के लोगों पर थकान और सुस्ती छाई रहेगी, जिस कारण मन काम करने के बजाय काम से जी चुराने के बहाने ढूंढेगा. ग्रहों के गोचर से व्यापारी वर्ग को अच्छा लाभ कमाने का अवसर मिलेगा. घूमना फिरना और मौज मस्ती पर फुल स्टॉप लगाएं और फिर से करियर पर फोकस करें. संतान और जीवनसाथी के साथ किसी रिश्तेदार के यहां जाना हो सकता है. व्रत और त्योहार के कारण खानपान को जो संतुलन बिगड़ गया था, उसकी वजह से सेहत में कुछ नकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं.



2. वृष राशि
सकारात्मक ऊर्जा का संचार बनाए रखने के लिए इस राशि के लोगों को दिन की शुरुआत इष्ट आराधना से करनी चाहिए. कारोबार में निवेश करने के लिए समय अनुकूल है, लेकिन आपको आत्म संतुष्टि के लिए प्रोजेक्ट से जुड़ी सभी जरूरी जांच पड़ताल  जरूर कर लेनी चाहिए. युवा वर्ग कुछ खोए-खोए से नजर आ सकते है, बीती बातें दुख का कारण बन सकती है. माता-पिता बड़े भाई-बहन सभी के साथ संबंध मधुर बनाए रखने का प्रयास करना है. मेडिटेशन नियमित  रूप से करें, वर्तमान समय को देखते हुए आपका मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है.



3. मिथुन राशि
मिथुन राशि की ऐसी महिलाएं जिन पर घर और काम दोनों की जिम्मेदारी है, वह आज काम को लेकर कुछ परेशान दिखेंगे. व्यापारी वर्ग कार्यप्रणाली को चुस्त दुरुस्त बनाए रखें, समय-समय पर मशीन सर्विसिंग भी कराते रहे, क्योंकि इन सब कारणों से कार्यों में देरी होने की आशंका है. युवा वर्ग परिवार के पति अपनी जिम्मेदारियों का अच्छी  तरीके से निर्वहन करें, अन्यथा घर के बड़े लोगों से अपमानित होना पड़ सकता है. पारिवारिक स्थिति की बात करें तो सभी चीजें सामान्य रहेंगी और रिश्तों में भी प्रेम बना रहेगा. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए सेहत में सुधार होता दिखाई दे रहा है.



4. कर्क राशि
इस राशि के लोग जीत की होड़ में अपने सिद्धांतों के साथ समझौता मत करें, हार-जीत तो जीवन का हिस्सा है इसे लेकर ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए. अनावश्यक रूप से कर्मचारियों पर क्रोध दिखाना व्यापारी वर्ग को भारी पड़ सकता है, शांतिपूर्ण तरीके से अपनी बातों को रखने का प्रयास करें. युवा वर्ग का दोस्तों के काम से सारा दिन घर के बाहर ही व्यतीत होने वाला है. ससुराल पक्ष या ननिहाल पक्ष से किसी मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण प्राप्त होने की संभावना है. दिनचर्या व्यवस्थित रखें, समय पर सोने और जागने का प्रयास करें अन्यथा रोग बढ़ सकते हैं.


यह भी पढ़ें: बेडरूम में भूलकर भी न रखें ये चीजें, वरना पति-पत्नी में होते रहेंगे झगड़े!


5. सिंह राशि
सिंह राशि के लोग अग्रिम काम करने का प्रयास करें, क्योंकि अचानक से आपको किसी जरूरी काम के चलते बाहर जाना पड़ सकता है. मेडिकल लाइन से जुड़े व्यापारी वर्ग के लिए दिन शुभ है, किसी बड़े अस्पताल के साथ डील करने का मौका मिल सकता है. जो लोग सैन्य विभाग में जाने की तैयारी कर रहे हैं, वह पढ़ाई करने के  साथ फिजिकली रूप से भी एक्टिव रहे, नियमित रूप से वॉक, एक्सरसाइज और सबसे महत्वपूर्ण चीज संतुलित भोजन करें. लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा कम्युनिकेशन करने का प्रयास करें, इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल तो बेहतर होगी, साथ ही कुछ नए अनुभव मिलेंगे और लोगों के साथ आपके संबंध भी मजबूत होंगे. आज के दिन सेहत को लेकर चिंता परेशानी वाली कोई बात नहीं होगी.



6. कन्या राशि
इस राशि के लोग मानसिक रूप से एक्स्ट्रा काम करने के लिए तैयार हो जाएं क्योंकि किसी सहकर्मी की अनुपस्थिति के कारण आपको उसके हिस्से के भी काम करने पड़  सकते हैं. नकदी लेनदेन व्यापारी वर्ग के लिए कुछ समस्याएं खड़ी कर सकता है, कटे-फटे नोट या नोटों की संख्या का कम होने जैसे नुकसान उठाने पड़  सकते हैं. समय अनुकूल न होने के कारण युवा वर्ग को महिला मित्र के साथ कहीं दूर घूमने जाने से बचना है. परिवार की उम्मीद पर खरा उतरने का प्रयास करें, कोशिश करें कि आप लोगों की खुशी की वजह बने न कि दुख की. जो कुछ भी खाएं उनमें गैप रखें, लगातार खाते रहने  से अपच की शिकायत होने की आशंका है.



7. तुला राशि
तुला राशि की नई नौकरी वाले लोगों के लिए दिन मिश्रित रहेगा, जहां एक तरफ ज्ञान में वृद्धि होगी तो वहीं दूसरी ओर लोगों के साथ सामंजस्य बैठाने में दिक्कत भी हो सकती है. व्यापारी वर्ग अपने कार्यों की गोपनीयता बनाए रखने का प्रयास करें, कुछ लोग आपके सगे बनकर  इसे जानने का प्रयास कर सकते हैं. युवा वर्ग को धैर्य और संयम से काम लेना है क्योंकि आवेश में आकर आपसे कुछ गलती होने की आशंका है. रिश्तेदारी में यदि किसी से उधार ले रखा है, तो उसे चुकाने का प्रयास करें क्योंकि पैसों के कारण संबंधों में दरार आने की आशंका है. तेजी से बढ़ रहे वजन पर कंट्रोल करें, इसके लिए जिम एक्सरसाइज जमकर करें और खानपान पर नियंत्रण करें.



8. वृश्चिक राशि
वृश्चिक राशि के लोग कार्यों में पूर्ण ईमानदारी और ध्यान दें, ताकि उच्चाधिकारियों की नजर में बने रहें. व्यापारी वर्ग  बाजार की स्थिति का सही आकलन करें और सोच-समझकर कदम उठाएं. युवा वर्ग अपनी क्षमताओं और कार्य पर विश्वास करें, अपनी योग्यता को पहचानें और कार्य के लिए आगे बढ़े. पारिवारिक संबंधों में संतुलन बनाए रखने के लिए सभी लोगों को सुनने और समझने का प्रयास करें. पर्याप्त पानी पिएं और संतुलित आहार लें ताकि आपकी सेहत में सुधार हो सके.


यह भी पढ़ें: Kartik Month 2024: इस दिन से शुरू हो रहा है कार्तिक मास, जल्दी से देख लें दीवाली से लेकर छठ तक, सभी प्रमुख व्रत-त्योहार की लिस्ट


9. धनु राशि
इस राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन शुभ है, काम के बदले अच्छा पैसा तो मिलेगा ही साथ ही लोगों से प्रशंसा भी मिलेगी. व्यापारी वर्ग मार्केट की गतिविधियों पर नजर रखें और अपने निर्णय सोच-समझकर ही लें. कपल्स के बीच बातों को छिपाने का सिलसिला शुरु हो सकता है, जोकि आपके रिश्ते के लिए बिलकुल ठीक नहीं है. संतान यदि बड़ी हो गई है तो उसके साथ डांट फटकार की नहीं बल्कि प्यार की भाषा का प्रयोग करें. सेहत की बात करें तो चोट पर चोट लगने की आशंका है, इसलिए संभलकर वाहन चलाएं और सावधानी के साथ सड़क पार करें. 



10. मकर राशि
मकर राशि के लोग दुविधा में काम करने के बजाय, उसे तुरंत दूर करें क्योंकि ऐसा करने पर आपके श्रम और समय दोनों की ही बचत होगी.  जो लोग स्टेशनरी का काम करते हैं, उनके लिए दिन शुभ है अच्छा लाभ मिलने की संभावना है. विद्यार्थी वर्ग पर कार्यभार बढ़ने वाला है, विद्यालय की ओर से कोई प्रोजेक्ट काम मिल सकता है.  परिवार की ओर यात्रा करने के जो प्लान बनाए थे, वह किसी कारणवश कैंसिल करने पड़ सकते हैं. सेहत की बात करें तो मौसम जनित  बीमारियों से अपना बचाव करें, अन्यथा सर्दी, खांसी के साथ बुखार से भी पीड़ित हो सकते हैं.



11. कुंभ राशि
इस राशि के लोगों को समर्पण की भावना के साथ काम करना होगा, क्योंकि ऊपरी मन से काम करने पर न तो आपके संस्थान का भला होगा और न ही आपका. व्यापारी वर्ग कारोबार में सुधार लाने के लिए नए आइडिया पर विचार करें, इसके साथ इस विषय पर पिता या बड़े भाई संग भी चर्चा जरूर करें. युवा वर्ग को काम और आराम के बीच का संतुलन बनाकर चलना है, यहां तक कि आपको रिश्तों के दायरे तय करने होंगे कि आपको किसको कितना समय देना है. व्यक्तिगत संबंधों को बेहतर बनाएं, परिवार से दूर रहने वाले छुट्टी लेकर अपनों से मिलने अवश्य आएं. ऑयली फूड का सेवन करने वाले लोगों को सावधान रहना है, क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की आशंका है.


 
12. मीन राशि
मीन राशि के लोग जो भी निर्णय है, वह सोच समझ कर ले क्योंकि कोई छोटा बड़ा सभी फैसले करियर को से प्रभावित करेंगे.  व्यापारी वर्ग विज्ञापन पर ध्यान दें, जिससे व्यवसाय में लाभ की संभावना बढ़ सके. युवा वर्ग सामाजिक छवि को ध्यान में रखते हुए एक कार्यों का चुनाव करें, उन कार्यों से बचना है. जिनसे आप के साथ आपके परिवार का भी नाम खराब हो. परिवार के सदस्यों के साथ खुलकर संवाद करें, अपनों से अपनी बात कहने में संकोच तो बिलकुल न करें.  सेहत को ध्यान में रखते  हुए योग और स्ट्रेचिंग करना आपके लिए फायदेमंद साबित रहेगा.