Year 2023 Last Chaturthi: हिंदू धर्म में अखुरथ संकष्टी चतुर्थी को बहुत ह महत्वपूर्ण माना जाता है. यह पूजा भगवान गणेश को अर्पित होती है. इस बार 30 दिसंबर को अखुरथ संकष्टी चतुर्थी मनाया जाएगा. 30 दिसंबर शनिवार के दिन भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा व्रत की जाएगी. मान्यता है कि इस दिन भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा व्रत रखने से व्यक्ति का जीवन सुखमय बना रहता है. यदि व्यक्ति इस अवसर पर कुछ अचूक उपायों को अपनाता है तो भगवान गणेश का आशीर्वाद तो प्राप्त करता ही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साथ ही घर में हमेशा खुशियों का आगमन बना रहता है. इतना ही नहीं यदि व्यक्ति के जीवन में किसी भी प्रकार की परेशानी हो या फिर व्यवसाय में सफलता हाथ नहीं लग पा रही हो तो इन उपायों को अपनाने से इन सभी परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. आइए विस्तार में इन उपायों के बारे में जानें.


बाधा को दूर करने के उपाय


अगर व्यक्ति को किसी भी प्रकार की बाधा का सामना करना पड़ रहा है तो अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान भगवान गणेश को पान के बीड़े पर चांदी का अर्क लगाकर उन्हें अर्पित कर दें. ऐसा करने से कार्य में आ रही सभी बाधा दूर हो जाती है.


परेशानियों से मिलेगा छुटकारा


इस दिन हाथी को चारा खिलाना भी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से जीवन में आ रही सभी परेशानी दूर होती है.


व्यवसाय में मिलेगी सफलता


अखुरथ संकष्टी चतुर्थी के दिन पूजा के दौरान भगवान गणेश को 21 दुर्वा की गांठ के अलावा लड्डू का भोग जरूर लगाए. ऐसा करने से व्यवसाय में तुरंत ही सफलता मिलने लगेगी.


आर्थिक तंगी को करेगा दूर


आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए इस दिन भगवान गणेश को भोग में गुड़ और घी अर्पित करें. पूजा खत्म होने के बाद इसे गाय को खिला दें.


Mahabharat: महाभारत के इस पात्र ने किसका मांस खा कर प्राप्त की थी भविष्य देखने की शक्ति, जानें ये रोचक घटना
 


2024 New Year Predicition: 2024 में बनेगा साल का सबसे बड़ा 'महा राजयोग', सोने-चांदी में खेलेंगे ये 3 राशि के लोग
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)