Chankya Niti Hindi: महान विद्वान, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक आचार्य चाणक्‍य ने सफलता के लिए ज्ञान की ऐसी बातें बताई हैं, जिन्‍हें अपनाकर तेजी से हर लक्ष्‍य पाया जा सकता है. इसके लिए आपको बहुत ज्‍यादा मेहनत भी नहीं करनी होगी और आप कामयाबी के रास्‍ते पर चल पड़ेंगे. जानिए चाणक्‍य नीति में बताए गए सफल होने के अचूक मंत्र.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: मंगल-शनि का महाअशुभ षडाष्‍टक योग 4 राशियों के लिए लकी! छूमंतर होंगी समस्‍याएं, भरेगी तिजोरी


तेजी से सफल होने के मंत्र


मीठी वाणी - मीठा बोलना एक ऐसा स्किल है, जो जिस किसी को आता है, उसे सफलता पाने में मुश्किल नहीं होती है. ऐसे लोगों के दुश्‍मन भी कम होते हैं और मीठा बोलकर वे हर जगह अपना काम आसानी से बना लेते हैं. उनके मित्र आसानी से बन जाते हैं. बल्कि कई बार तो वे वाणी की दम पर ऊंचा पद, प्रतिष्‍ठा बहुत जल्‍दी और आसानी से हासिल कर लेते हैं. समाज में उसे सम्‍मान मिलता है.


यह भी पढ़ें: दिवाली की सफाई के दौरान दक्षिण दिशा में कर दें ये काम, सालों पुराने कर्जे भी होंगे खत्‍म


योजनाबद्ध मेहनत - सफलता के लिए मेहनत जरूरी है लेकिन सही योजना बनाकर की गई मेहनत ही तेजी से कामयाबी दिलाती है. वरना मेहनत के बाद भी सफलता मिलने की गारंटी नहीं होती है. लिहाजा जीवन में जो भी पाना चाहते हैं, उसे पाने की चरणबद्ध योजना बनाएं और फिर काम में जुट जाएं.


यह भी पढ़ें: एक नहीं दो बार दी थी सीता जी ने अग्नि परीक्षा, वनवास पर श्रीराम के साथ नहीं गईं थीं 'असली सीता'


गोपनीयता - यदि तेजी से सफल होना चाहते हैं तो अपने लक्ष्‍य, योजनाओं और उसे पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में किसी को ना बताएं. बल्कि इस तरह काम करें कि जब आप कामयाब हों तो आप से जुड़े लोग भी आश्‍चर्यचकित रह जाएं. दरअसल, अपनी योजनाओं का ढिंढोरा पीटने से आपके विरोधी सक्रिय हो जाएंगे और आपको पीछे धंकेलने के लिए हरसंभव कोशिश करेंगे. इससे आप कई बार सफलता के करीब पहुंचकर भी नाकाम हो सकते हैं.  


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)