Tulsi Plant Tips: सनातन धर्म में तुलसी  के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा की जाए, तो घर में मां लक्ष्मी का वास होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. हिंदू शास्त्रों में तुलसी के पौधे को शुभ और पवित्र माना गया है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे की नियमित पूजा करने से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु भी प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मुरादें पूरी करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा में तुलसी पत्र को अवश्य शामिल करें. लेकिन वास्तु शास्त्र में तुलसी का पौधा रखने के कुछ खास नियम बताए गए हैं. इन्हें एक बार जान लेना बेहद जरूरी है. अक्सर लोग तुलसी का पौधा घर के आंगन या बलकनी में लगाते हैं.वहीं, कुछ लोग इसे किचन में भी रखते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में तुलसी का पौधा लगाने से पहले उससे जुड़े कुछ नियमों के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है. 


Snake Skin: नोटों से भरी खुली तिजोरी के समान है सांप की केंचुरी, मिल जाए तो समझें जल्द कुबेर देव घर में करेंगे वास
 


क्या किचन में रख सकते हैं तुलसी का पौधा? 


घर में तुलसी का पौधा रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि इसे कहीं भी बिना नियम के कहीं भी रखा जा सके. अगर आप घर की किचन में तुलसी का पौधा रख रहे हैं, तो इससे पहले कुछ नियमों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है. बता दें कि किचन में मां अन्नपूर्णा का वास होता है और मां लक्ष्मी का सहायक माना जाता है. इसलिए तुलसी का पौधा किचन में रखना शुभ माना गया है. इससे पूरे घर में सकारात्मकता बनी रहती है.  जानें इससे जुड़े कुछ जरूरी नियम. 


किचन में तुलसी का पौधा रखने के नियम 


- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन में तुलसी का पौधा रखने के बाद इसकी साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखना चाहिए. किचन में झूठे बर्तन आदि नहीं छोड़ने चाहिए. 


- किचन में तुलसी का पौधा रखने के बाद इसकी पूजा-अर्चना का भी ध्यान रखना चाहिए. रोजाना इसकी पूजा और तुलसी के आगे दीपक जरूर जलाना चाहिए. हालांकि रविवार के दिन तुलसी की पूजा नहीं की जाती.  


- वास्तु जानकारों के अनुसार किचन में तुलसी का पौधा उत्तर, उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में ही रखना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है और घर में सुख-समृद्धि और मां लक्ष्मी का वास रहता है.  


Janmashtami 2024 Upay: जरूर करें जन्माष्टमी की रात पान के पत्ते का ये उपाय, अमीर बनने में आ रही बाधाओं का होगा अंत
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)