Dussehra 2024 Upay: शारदीय नवरात्रि का पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा के अलग-अलग 9 स्वरूपों की पूजा की जाती है. इसके बाद दसवें दिन दशहरा का पर्व मनाया जाता है. इस पर्व को बुराई पर अच्छा की जीत का प्रतीक माना जाता है. दशहरा पर देशभर में रावण का दहन होता है और प्रभु राम की पूजा होती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: 3 दिन बाद शुक्र का राशि परिवर्तन, सतर्क रहें मेष समेत इन 3 राशि के लोग, हो सकती हैं दिक्कतें


कब है दशहरा 2024?
हिन्दू पंचांग के अनुसार अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 12 अक्टूबर को 10 बजकर 58 पर हो रही है. वहीं, इसका समापन 13 अक्टूबर को सुबह 9 बजकर 8 मिनट पर हो रहा है. इसके चलते दशहरा का पर्व 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. दशहरा पर आप कुछ सरल उपाय कर जीवन की समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं. आइए जानते हैं इन सरल उपायों के बारे में...



1. दशहरा पर राम दरबार की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन प्रभु राम की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से ग्रह दोष से मुक्ति मिलती है.



2. शनि दोष से मुक्ति पाने के लिए आप दशहरा पर हनुमान जी और शनिदेव जी की पूजा करना बहुत शुभ होता है. साथ ही जीवन के संकट दूर हो जाते हैं. 



3. दशहरा के पावन अवसर पर घर में सुंदरकांड और रामचरितमानस करना बहुत लाभदायक माना जाता है. इससे प्रभु राम की कृपा घर के सदस्यों पर बनी रहती है.


यह भी पढ़ें: नवरात्रि की अष्टमी पर जरूर करें मां महागौरी चालीसा का पाठ, माता की कृपा से बनेंगे सभी बिगड़े काम


4. नजर दोष से राहत पाने के लिए आप दशहरा पर 7 लौंग, 7 कपूर और 5 तेजपत्ते लेकर जला दें. इसके बाद धुएं को पूरे घर में घुमा दें. इससे बुरी नजर दूर हो जाती है.



5. घर की नकारात्मकता खत्म करने के लिए आप दशहरा पर घर की उत्तर-पूर्व दिशा में शमी का पौधा लगाएं. इससे सकारात्मकता का संचार होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)