Tulsi Totke in Karik Month: कार्तिक का पवित्र महीना शुरू हो चुका है और यह महीना भगवान विष्णु और माता लक्ष्‍मी को समर्पित है. इस महीने में तुलसी की पूजा विशेष तौर पर की जाती है. तुलसी का पौधा धन की देवी मां लक्ष्‍मी का रूप है. तुलसी पूजा करने से सुख-समृद्धि, धन मिलता है. यदि कार्तिक माह में तुलसी से जुड़े कुछ खास काम किए जाएं तो अमीर बनने में देर नहीं लगेगी. आपकी आर्थिक तंगी, कर्ज जैसी समस्‍याएं छूमंतर हो जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले लगेगा 'डंक', 4 राशि वालों को बड़ा घाटा कराएगा मंगल गोचर!


धन प्राप्ति के लिए तुलसी के उपाय


- कार्तिक मास में रोज सुबह तुलसी के पौधे में जल चढ़ाएं और शाम को घी का दीपक जलाएं. लेकिन रविवार और एकादशी के दिन ना तो तुलसी में जल चढ़ाएं, ना उसे स्‍पर्श करें, ना तुलसी के पत्‍ते तोड़ें. केवल दूर से तुलसी के पौधे के पास दीपक रख दें.


- तुलसी को जल चढ़ाने के बाद उसकी परिक्रमा जरूर करें. कम से कम 3 परिक्रमा करनी चाहिए. यदि संभव हो तो 7, 11, 21 जितनी परिक्रमा हो सकें, करें.


यह भी पढ़ें: गुरु-शनि की वक्री चाल दिवाली पर करेगी डबल धमाका, 3 राशि वाले रातों-रात बनेंगे राजा!


- कार्तिक महीने के हर शुक्रवार को तुलसी में गाय का कच्‍चा दूध मिश्रित जल चढ़ाएं. इससे मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी. कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होगा, जो कि धन-वैभव देने वाला ग्रह है. इससे जीवन में धन-दौलत, समृद्धि बढ़ेगी.


- कार्तिक मास में नहाने के पानी में गाय का कच्‍चा दूध और गंगाजल मिलाकर स्‍नान करें. मां लक्ष्मी खूब प्रसन्न होंगी. ऐसे व्‍यक्ति के पास कभी धन नहीं घटता है.


यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले दिवाला निकालेंगे ये 7 दिन, जन्‍मतारीख से जानें यह सप्‍ताह शुभ या अशुभ?


- कार्तिक मास में सुबह जल्‍दी स्‍नान करने के बाद भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्‍हें तुलसीदल जरूर अर्पित करें. इससे भी मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी.


- देवउठनी एकादशी के अगले दिन तुलसी विवाह रचाएं. तुलसी जी को चूड़ी, सिंदूर, बिछिया समेत अन्य सुहाग की सामग्री अर्पित करें. इससे वैवाहिक जीवन में खुशहाली बनी रहती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)