Rules Of Daan: हिंदू धर्म दान करना पुण्य का कार्य माना गया है. दान करने से व्यक्ति के मन और चरित्र के बारे में बहुत कुछ पता चलता है. लेकिन बता दें कि शास्त्रों में दान को लेकर महत्वपूर्ण बातों के बारे में जिक्र किया गया है, जिसका यदि व्यक्ति ख्याल नहीं रखता है तो उसे जन्मों जन्म तक दोष और पाप से नहीं बचा सकता है. ऐसे में आज हम आपको दान करते वक्त कुछ ऐसी सावधनियों के बारे में बताएंगे जिन्हें ध्यान में रखना आवश्यक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नुकीली चीजों का ना करें दान


कभी भी घर से चाकू, सुई और कैची जैसी नुकीली चीजों का दान ना करें. ऐसा करने से देने वाले और लेने वाले दोनों के बीच गलतफहमी होनी शुरू हो जाती है. इतना ही उस घर में कलह भी होना शुरू हो जाता है.  


Surya-Ketu Yuti: सूर्य-केतु की युति से लगेगी लॉटरी, लाखों-करोड़ों में खेलेंगे इन राशिों के लोग
 


बर्तन का ना करें दान


बता दें कि कभी व्यक्ति को बर्तन का दान नहीं करना चाहिए. इमसें स्टील का बतर्न सबसे पहले आता है. ऐसा करने से घर से सुख और शांति धीरे धीरे जाने लगती है. इतना ही बर्तन के दान से व्यक्ति को बिजनेस में हानि का सामना भी करना पड़ता है.


खराब भोजन का दान


बता दें कि कभी भी किसी जरूरतमंद को बासी खाना का दान गलती से भी नहीं करना चाहिए. यह जीवन भर व्यक्ति को पाप का भागी बना सकता है. इसलिए हमेशा ताजा और साफ खाना ही दान करना चाहिए.  


Shiv Temple: गुप्तेश्वर महादेव मंदिर की बड़ी ही गुप्त है ये कहानी, जमीन में दबा मिला था यहां शिवलिंग
 


झाड़ू का ना करें दान


हिंदू धर्म में झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतिक मानते हैं. इसलिए कभी भी घर से झाड़ू यानि कि मां लक्ष्मी का दान ना करें. ऐसा करने से घर में आर्थिक समस्या का सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं झाड़ू के दान से उस घर में नकारात्मक ऊर्जा का भी संचार होने लगता है.


दान के वक्त बरतें ये सावधानी


दान के वक्त व्यक्ति का मन एकदम पवित्र होना चाहिए, दान हमेशा जरूरतमंदों को ही करें, दान के वक्त दी गई वस्तु का अनादर ना करें और दान करते समय दी गई वस्तु के बारे में कभी शिकायत ना करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)