Friday Special Upay: हिंदू शास्त्रों में सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. बता दें कि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी और शुक्र देव का दिन है. इस दिन विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करने और शुक्र देव की आराधना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. साथ ही, व्यक्ति की मनचाही इच्छा पूरी होती है. जीवन में खुशियां आती हैं और जिंदगी भर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. अगर आप भी अपना जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण बनाए रखना चाहते हैं, तो शुक्रवार के दिन कुछ खास उपायों को किया जा सकता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शुक्रवार के दिन कर लें ये उपाय 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने और उनकी कृपा पाने के लिए बेहद खास माना जाता है. इस दिन घर के मुख्य द्वार को साफ-सुथरा रखें. साथ ही, उस पर स्वास्तिक बनाए. ऐसा करना ज्योतिष शास्त्र में शुभ माना गया है. बता दें कि स्वास्तिक को गोबर या सिंदूर से बनाएं और चारों सिरे खुले रखें और बीच में एक बिंदू हो. मान्यता है कि मां लक्ष्मी इससे प्रसन्न होकर घर में सुख- समृद्धि लाती हैं. नकारात्मकता दूर होती है और सकारात्मकता ऊर्जा का वास होता है. 


Sawan Lucky Rashi: सावन में पूरा माह इन राशि वालों पर जमकर कृपा बरसाएंगे भोलेनाथ, दुख-संकट नहीं आने देंगे निकट
 


- शुक्रवार के दिन गाय को रोटी खिलाएं. इस उपाय को करने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलता है. साथ ही, ये हर प्रकार से लाभदायी होती है. गाय को मां लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. मान्यता है कि गाय को रोटी खिलाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और  धन-धान्य में वृद्धि हेती है. साथ ही, व्यक्ति की आर्थिक परेशानियां दूर होती हैं.   


- शास्त्रों में शुक्रवार का दिन धन और वैवाहित सुख की देवी मां लक्ष्मी को समर्पित है. इस दिन व्रत करने से व्यक्ति को शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति के वैवाहिक जीवन सुखमय बनता है. इस दिन विधिपूर्वक मां लक्ष्मी की पूजा करने से व्यक्ति को धन-धान्य की प्राप्ति होती है. घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ता है और दिनों-दिन आर्थिक वृद्धि होती है.  


- धन की देवी की कृपा पाने के लिए इस दिन लक्ष्मी नारायण पाछ करें. साथ ही, मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं. इससे विशेष फलों की प्राप्ति होती है. वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. व्यक्ति को सभी प्रकार के दुखों से छुटकारा मिलता है.  


- अगर आप बिजनेस की परेशानियों से जूझ रहे हैं, तो शुक्रवार की रात को गुलाबी रंग के कपड़े पर श्री यंत्र और मां लक्ष्मी की प्रतिमा स्तपाथित करें. मान्यता है कि इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और व्यापार में वृद्धि, आर्थिक लाभ और ऋण से मुक्ति मिलती है. ये उपाय ग्राहक आकर्षित करने में मदद करता है. 


Ashadha Purnima 2024: आषाढ़ पूर्णिमा की रात 15 मिनट के लिए किया चांद से जुड़ा ये उपाय बना देगा धनवान
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)