Ashadha Purnima 2024: आषाढ़ पूर्णिमा की रात 15 मिनट के लिए किया चांद से जुड़ा ये उपाय बना देगा धनवान
Advertisement
trendingNow12341066

Ashadha Purnima 2024: आषाढ़ पूर्णिमा की रात 15 मिनट के लिए किया चांद से जुड़ा ये उपाय बना देगा धनवान

Ashadh Purnima Upay: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को आषाढ़ पूर्णिमा या फिर गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. हिंदू धर्म शास्त्रों में इस दिन का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि 21 जुलाई को आषाढ़ पूर्णिमा मनाई जाएगी. इस दिन किए कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति को धन-दौलत से भर देते हैं. 

 

ashad purnima 2024 upay

Maa Lakshmi Remedies On Ashadh Purnima: हिंदू धर्म शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि इस बार 21 जुलाई को पड़ रही है. शास्त्रों में इस दिन व्रत रखने और ज्योतिष उपाय आदि का खास महत्व बताया गया है. इसके साथ ही, आषाढ़ पूर्णिमा के दिन महाभारत के रचयिता महान ऋषि वेद व्यास जी का जन्म हुआ था. इसलिए इसे गुरु पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. 

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा तिथि पर किए गए कुछ ज्योतिष उपाय व्यक्ति को मां लक्ष्मी की कृपा दिलाते हैं. जीवन में खुशहाली लाने के साथ व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. आषाढ़ पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु और गुरुओं की पूजा भी की जाती है. इसके अलावा इस दिन कुछ उपाय करने से जीवन में सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है. जानें आषाढ़ पूर्णिमा के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में. 

Rashifal: गुरुवार का दिन इन राशि के व्यापारियों के लिए है बेहद शुभ, होगा धन लाभ; पढ़ें आज का राशिफल
 

आषाढ़ पूर्णिमा पर कर लें ये उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप मानसिक तनाव से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहती हैं, तो आषाढ़ पूर्णिमा की रात 15 मिनट के लिए चांद का दीदार करें. इसके साथ ही चंद्र देव से सुख और शांति की कामना करें. मान्यता है कि ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है और व्यक्ति को मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है.

- किसी भी माह की पूर्णिमा तिथि पर दान करना बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसे में आषाढ़ पूर्णिमा के दिन गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न, झाड़ू, लाल वस्त्र, श्रीफल आदि चीजों का दान करें. इससे मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 

- आषाढ़ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए केसर, मखान, सूखे मेवे से बनी खीर का भोग लगाएं. इससे भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. 

- आषाढ़ पूर्णिमा के दिन तुलसी, हल्दी अथवा पीले चंदन की माला से 'ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं स: गुरवे नम:' मंत्र का अधिक से अधिक जाप करें. ऐसा करने से कुंडली में देवगुरु बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है. 

Chaturmas 2024: आज से 118 दिन रहना होगा सतर्क, गलती से भी कर लिया ये काम तो घेर लेगा धन संकट
 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आषाढ़ पूर्णिमा के दिन ‘ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:’ मंत्र का जाप करें. इस दिन श्रीयंत्र की पूजा और श्री सुक्त का पाठ भी करना चाहिए. 

- इस दिन पुण्य फलों की प्राप्ति के लिए गंगा स्नान करें. अगर गंगा स्नान करना संभव न हो तो आप नहाने के पानी में गंगाजल मिलाकर भी स्नान कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news