Budhwar Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हिंदू धर्म में गणेश जी की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है. कहते हैं कि किसी भी शुभ और मांगलिक कार्य की शुरुआत गणेश जी की पूजा से की जाए, तो वे कार्य निर्विघ्न पूरे होते हैं. इसलिए गणेश जी को प्रथम पूजनीय माना गया है.  वहीं, गणेश जी को विघ्नहर्ता, बप्पा, गणपति, सिद्धिविनायक आदि नामों से जाना जाता है. भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश जी का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन से अगले दस दिन तक गणेश महोत्सव मनाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बप्पा को प्रसन्न करने और कष्टों से मुक्ति पाने के लिए इस दौरान किए गए कार्य शुभ माने जाते हैं. धन संबंधी समस्या, कर्ज मुक्ति या फिर अन्य किसी प्रकार की समस्या से समाधान के लिए गणेश उत्सव का बुधवार बहुत महत्वपूर्ण हैं. इस दिन गणेश जी का नाम मात्र जपने या फिर ध्यान करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. जानें बुधवार के दिन क्या उपाय पैसों की तंगी दूर कर आपको मालामाल बनाएंगे.     


Garuda Purana: स्वर्ग में पाना चाहते हैं स्थान, तो मरने से पहले कर लें ये उपाय
 


गणेश उत्सव के पहले बुधवार करें ये काम 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी या पैसों की कमी से परेशान है और जल्द ही छुटकारा पाना चाहते हैं, तो गणेश महोत्सव के पहले बुधवार को भगवान गणेश को गाय के घी और गुड़ से बन पदार्थ का भोग लगाएं. माना जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति के पास अचानक से धन का प्रवाह बढ़ता है. 


- गणेश उत्सव के पहले बुधवार को बहुत शुभ माना गया है. इस दिन गणेश के 12 नामों का उच्चारण करना लाभदायी माना गया है. ऐसी मान्यता है कि उनके पूरे स्वरूप का ध्यान करने से गणपति अति शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. वहीं, बुधवार के दिन गणेश मंदिर में उनकी विधिविधान से पूजा करनी चाहिए.  कहते हैं कि भगवान गणेश के 12 नामों का उच्चराण करने मात्र से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता मिलने लगती है.  


Radha Ashtami 2024: दो दिन बाद रखा जाएगा राधा अष्टमी का व्रत, ये उपाय करने से जल्द मिलेगा मनचाहा जीवनसाथी
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)